देश में फिर बढ़ा कोरोना संक्रमण

24 घंटे में 7,447 नए मामले, 391 की मौत

नई दिल्ली (आरएनएस)। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार उतार चढ़ाव जारी है। बीते 24 घंटे में सात हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए और 391 लोगों की संक्रमण से मौत दर्ज की गई है। वहीं तेजी के साथ उपचाराधीन सक्रीय मरीजों की संख्या का ग्राफ नीचे आ रहा है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, शुक्रवार को 7,447 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, सात हजार 886 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं, जबकि 391 लोगों की मौत हो गई। वहीं, कोरोना के एक्टिव मामलों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। देश में सक्रिय संक्रमित मरीजों की संख्या अब 86 हजार 415 पर पहुंच गई है। इससे पहले गुरुवार को 7,974 नए कोरोना केस आए और 343 संक्रमितों की मौत हुई थी, जिसमें केरल में आधे से अधिक मामले सामने आए हैं। केरल में 16 दिसंबर को जारी आंकड़ों के अनुसार, कोरोना के 4006 मामले और 125 मौतें हुई हैं।

पौने पांच लाख से ज्यादा की मौत
कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक कुल तीन करोड़ 47 लाख 22 हजार 511 लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें से 4 लाख 76 हजार 869 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत की बात ये है कि अबतक 3 करोड़ 41 लाख 62 हजार लोग ठीक भी हुए हैं।  देश में कोरोना एक्टिव केस की संख्या एक लाख से कम है। कुल 86 हजार 415 लोग अभी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिनका इलाज जारी है।

टीकाकरण में भार सबसे आगे
टीकाकरण की स्थिति पर अग्रवाल ने कहा कि भारत में कोरोना टीकों की खुराकें दुनिया में सबसे तेज गति से लगाई जा रही हैं। भारत में रोजाना टीकाककरण की दर अमेरिका से 4.8 गुना और ब्रिटेन से 12.5 गुना अधिक है। उन्होंने कहा, देश के 19 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5-10 फीसदी के बीच है। केरल में ऐसे नौ, मिजोरम में पांच और नगालैंड, राजस्थान, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश व पश्चिम बंगाल में ऐसे एक-एक जिले हैं। टीकाकरण की बात करें तो अब तक 1 अरब 35 करोड़ 99 लाख 96 हजार 267 खुराकें दी गई हैं

11 राज्यों तक पहुंचा ओमिक्रॉन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता में देश में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि महाराष्ट्र में 32 और दिल्ली में ओमिक्रॉन के 22 मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के अब तक 101 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। देश के 11 राज्यों में ओमिक्रॉन पहुंच चुका है। अग्रवाल ने बताया कि कुल 101 मामलों में से महाराष्ट्र में 32, दिल्ली में 22, राजस्थान में 17, कर्नाटक व तेलंगाना में आठ-आठ, गुजरात में पांच और आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु तथा पश्चिम बंगाल में एक-एक मामला सामने आया है।

यूरोप में हुई कोरोना के नए चरण की शुरुआत : डॉ. पॉल
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि यूरोप में संक्रमण के मामलों में लेजी आने के साथ वहां कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के नए चरण का अनुभव किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कर पाना संभव नहीं है। फिलहाल यह निगरानी और वैश्विक महामारी के आकलन का एक जरिया है। हम इस बात का आश्वासन दे सकते हैं कि पर्याप्त और व्यवस्थित रूप से सैंपल लिए जा रहे हैं।


शेयर करें