चांदनी चौक में तोड़े गये मंदिर के स्थान पर रातोंरात बना नया हनुमान मंदिर

नई दिल्ली,19 फरवरी (आरएनएस)। चांदनी चौक में जिस ऐतिहासिक मंदिर को अवैध मानकर शासन ने तोड़ दिया था, उसका निर्माण एक रात में ही अद्भुत तरीके से कर दिया गया। रातों-रात स्टील का स्ट्रक्चर बनाकर मूर्तियों को स्थापित भी कर दिया गया।
मंदिर तोड़े जाने के बाद हनुमान जी की मूर्ति को एमसीडी के सरकारी स्टोर में जमा करा दिया गया था। रात को ही उस मूर्ति को वहां से लिफ्ट किया गया और नए मंदिर में स्थापित कर दिया गया। रात को किए गए इस मंदिर निर्माण के वक्त नॉर्थ एमसीडी के मेयर जयप्रकाश, बीजेपी पार्षद रवि कप्तान व चांदनी चौक के नामी लोग वहां उपस्थित थे। सूत्रों के अनुसार, वहां मौजूद सीसीटीवी कैमरे ऑफ कर दिए गए। शनिवार सुबह मंदिर स्थल पर बड़ा आयोजन किया जा रहा है। वहां हनुमान चालीसा का पाठ होगा और विशाल भंडारा भी किया जाएगा।

मंदिर हटाने को लेकर हुई थी राजनीति
मंदिर हटाए जाने को लेकर हिन्दू संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया था। वहीं, सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और बीजेपी भी इस मुद्दे को लेकर आमने सामने आ गए थे। पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में प्रशासन द्वारा एक मंदिर गिराए जाने की घटना के करीब डेढ़ महीने बाद उसी स्थान पर एक ‘अस्थायी ढांचा’ खड़ा किया गया है। उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के महापौर ने शुक्रवार को दावा किया कि ढांचा ‘हनुमान भक्तों’ ने तैयार किया है। चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण की योजना के तहत यहां के पुराने हनुमान मंदिर को गिराने को लेकर भाजपा और आप की दिल्ली इकाईयों के बीच जनवरी की शुरुआत में विवाद हो गया था। उत्तर दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने तब कहा था कि अतिक्रमण हटाने के अदालत के आदेश पर मंदिर गिराया गया। इस बीच शुक्रवार को सोशल मीडिया पर आई कुछ तस्वीरों में पता चला कि जिस स्थान पर मंदिर गिराया गया वहां पर स्टील का अस्थायी ढांचा खड़ा है जिसके भीतर हनुमान की मूर्ति है जिसकी पूजा की जा रही है। एनडीएमसी के महापौर जय प्रकाश ने शुक्रवार को कहा कि अस्थायी ढांचा राम जी और हनुमान जी के भक्तों ने खड़ा किया है। भले ही तय प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया लेकिन हमें उनकी आस्था का भी सम्मान करना होगा।