भारत-कनाडा मंत्रिस्तरीय व्यापार वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे पीयूष गोयल

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल सोमवार को कनाडा के ओटावा में व्यापार और निवेश (एमडीटीआई) पर छठी भारत-कनाडा मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए अपने कनाडाई समकक्ष मैरी एनजी के साथ सह-अध्यक्षता करेंगे।
आपको बता दें कि एमडीटीआई एक द्विपक्षीय तंत्र है, जो व्यापार और निवेश संबंधी मुद्दों और सहयोग क्षेत्रों के व्यापक स्पेक्ट्रम पर चर्चा करने के लिए संस्थागत तंत्र प्रदान करता है। संवाद विभिन्न विषयों पर केंद्रित होगा, जिसमें भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करना, निवेश प्रोत्साहन और सहयोग, हरित परिवर्तन- महत्वपूर्ण खनिजों पर चर्चा और सहयोग के नए क्षेत्रों जैसे बी2बी जुड़ाव को बढ़ावा देना शामिल है।
मंत्री भारत-कनाडा सीईपीए (व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता) वार्ता की भी समीक्षा करेंगे। मार्च 2022 में पिछली एमडीटीआई बैठक में, दोनों मंत्रियों ने एक अंतरिम समझौता या ईपीटीए (प्रारंभिक प्रगति व्यापार समझौता) होने की संभावना के साथ सीईपीए वार्ता शुरू की थी। तब से अब तक सात दौर की वार्ता हो चुकी है।
गोयल 9 से 10 मई तक टोरंटो भी जाएंगे, जहां व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए उनके कई कार्यक्रम होंगे। इन कार्यक्रमों में प्रमुख कनाडाई कंपनियों के सीईओ के साथ बैठकें, भारतीय और कनाडाई सीईओ की बैठक, कनाडा में स्थित कनाडाई और भारतीय कंपनियों के साथ बातचीत और अन्य बैठकों के बीच वित्तीय क्षेत्र की बैठक शामिल होगी।