एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक साथ लॉन्च किए 143 सेटेलाइट्स

वाशिंगटन। अरबपति कारोबारी एलन मस्क की अंतरिक्ष की दुनिया में नाम कमाने वाली कंपनी स्पेस एक्स ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। स्पेस एक्स ने अंतरिक्ष में एक साथ सबसे ज्यादा 143 सैटेलाइट भेजने का रिकॉर्ड बना है। ये कमाल फाल्कन नाइन रॉकेट से किया गया। अमेरिका के फ्लोरिडा से फाल्कन नाइन रॉकेट से ये सभी सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे गए। इनमें से ज्यादातर सेटेलाइट कमर्शियल हैं और कुछ सरकारी। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के नाम था। साल 2017 में भारत ने एक रॉकेट से 104 सैटेलाइट को लॉन्च किया था। इससे पहले इस कंपनी ने एक साथ सबसे ज्यादा 48 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा था। स्पेस एक्स अरबपति कारोबारी एलन मस्क की कंपनी सैटेलाइट को लॉन्च करने के लिए सिर्फ 10 लाख डॉलर लेती है।
इन सैटेलाइट को पहले दिसंबर में लॉन्च किया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी वजहों से इसे टाल दिया गया था। इसके बाद शनिवार को भी खराब मौसम के चलते लॉन्च को स्थगित करना पड़ा था। फ्लोरिडा के कैप कैनेवर्ल से भारतीय समय के मुताबिक इसे रात 8 बजकर 31 मिनट पर लॉन्च किया गया। इन रॉक्टेस ने भारत के ऊपर से भी उड़ान भरी। इसरो ने भी बेंगलुरु में इसके सिंगनल को ट्रैक किया।
सैटेलाइट को लॉन्च करने का कार्यक्रम करीब 90 मिनट तक चला। इस दौरान वहां मौजूद लोग बेहद रोमांचित थे। हर एक सकेंड के अंतराल पर सैटेलाइट अंतरिक्ष में जा रही थी। इन सैटेलाइट की मदद से स्पेसएक्स कंपनी साल 2021 तक ग्लोबल ब्रॉडबैंड इटरनेट की सुविधा देगी।
टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी कंपनियों के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क अंतरिक्ष में अपनी योजनाओं को लेकर बेहद उत्साहित रहते हैं। पिछले साल एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था कि वो मंगल ग्रह जाना चाहते हैं और इसकी 70 फीसदी उम्मीद है।


शेयर करें