नहीं रहीं ‘दादी सा’ सुरेखा सीकरी, कई दिनों से थीं बीमार

नई दिल्ली। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री सुरेखा सिकरी की आज सुबह हार्ट अटैक से मौत हो गई है। 75 साल की सुरेखा पिछले काफी दिनों से बीमार चल रही थी। 2020 में उन्हें ब्रेन स्ट्रोक आया था, उसके बाद से ही उनकी सेहत खराब रहती थी। टीवी और फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी की वजह से सुरेखा को तीन बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

कोरोना के दौर में सुरेखा को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। उनके पास कई महीनों तक काम भी नहीं था, पहले तो कोरोना के लॉकडाउन की वजह से शूटिंग रोकनी पड़ी और जब शूटिंग शुरू भी हुई तो बुजुर्ग कलाकारों को शूटिंग से दूर रहने की गाइडलाइन जारी की गई, जिसकी वजह सुरेखा को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ा था।

सुरेखा ने अपने करियर की शुरुआत थियेटर से की थी। उसके बाद उन्होंने टेलीविजन और फिल्मों का रुख किया। उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत 1978 में पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ से की थी। उनको तीन बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला।

उत्तर प्रदेश की रहने वाली सुरेखा ने एनएसडी से ग्रेजुएशन किया था। उन्हें 1989 में संगीत नाट्य अकादमी का अवॉर्ड भी मिला था। सुरेखा को कलर्स के शो बालिका बधु में कल्याणी देवी के किरदार के लिए भी हमेशा याद किया जाएगा।