युवाओं से जुड़ने को आप प्रदेश उपाध्यक्ष अमित जोशी ने किया युवा संवाद, युवाओं के सवालों के दिये जवाब

अल्मोड़ा। आज आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष अमित जोशी ने अल्मोड़ा में युवा संवाद कार्यक्रम के जरिए युवाओं से संवाद किया और उनके प्रश्नों के जवाब बड़ी बेबाकी के साथ दिए। इस कार्यक्रम में सैकड़ों युवाओं ने शिरकत की और अल्मोड़ा, पहाड़ व उत्तराखंड से जुड़े कई सवाल अमित जोशी और आम आदमी पार्टी से किए। इस कार्यक्रम पर युवाओं ने कहा कि हमें अल्मोड़ा में यह पहला मौका मिला जब उन्होंने किसी नेता से सीधे अपने प्रश्न किए। युवाओं का मानना है कि ऐसे कार्यक्रम लगातार होते रहने चाहिए जिसमे जनता सीधे अपने चुने हुए प्रतिनिधि से सवाल कर सके।

युवा संवाद कार्यक्रम में युवाओं ने सबसे अधिक प्रश्न पलायन, बेरोजगारी, शिक्षा, स्वास्थ्य और महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों को लेकर किए गए। साथ ही कुछ ने बिजली, पानी और जल, जंगल, जमीन से जुड़े मुद्दों पर सवाल किए। इन सभी प्रश्नों का जवाब प्रदेश उपाध्यक्ष अमित जोशी के द्वारा दिया गया।

 

दिशा रावत द्वारा शिक्षा और शिक्षकों के लेकर प्रश्न पूछा गया। जिसके जवाब में अमित जोशी ने कहा कि हमारे दिल्ली के सरकारी स्कूल आज भारत में ही नहीं संपूर्ण विश्व में एक मॉडल के रूप में देखे जा रहे हैं। अगर हम सरकार में आते हैं तो दिल्ली की तर्ज पर शिक्षा व्यवस्था की जाएगी और उत्तराखंड के सभी स्कूलों को दिल्ली के सरकारी स्कूलों के जैसे ही बनाया जाएगा। साथ ही सभी स्कूलों में बेहतरीन शिक्षकों की नियुक्ति, सभी शिक्षकों को हर वर्ष ट्रेनिग, सभी सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर और कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

इसके अलावा दिव्या जोशी द्वारा पूछा गया कि स्वास्थ्य सुविधाओं और इसमें खासकर महिलाओं को प्रशव में हो रही समस्या और पहाड़ के अस्पतालों को रेफर सेंटर बना दिया गया है? इस पर अमित जोशी ने कहा कि हमें बेहतर डॉक्टर्स को पहाड़ों में लाने की जरूरत है। इसके अलावा हमारी सरकार आईं तो सभी अस्पतालों में बेसिक सुविधाओं को तुरंत दिया जाएगा। शिक्षा और स्वास्थ्य का बजट बढ़ाया जाएगा। पहाड़ों के गांवों में दिल्ली की तर्ज पर मोहल्ला क्लीनिक की शुरुवात की जाएगी।

छात्रसंघ उपसचिव दीपक तिवारी द्वारा महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचारों के ऊपर सवाल किया गया और इस पर त्वरित न्याय की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा जिस पर जोशी ने कहा कि मैं अपनी ओर से हर मंच में यह इस मुद्दों को उठाने को तैयार हूं और हमेशा उठाऊंगा। साथ ही यदि महिला सशक्तिकरण के लिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार कोई भी कानून लती है तो हम उसके साथ हैं और यदि जनता इसके लिए कोई भी आंदोलन करती है सरकार पर दबाव बनाती है तो आपका ये भाई आपके साथ हमेशा कंधे से कन्धा मिलाकर खड़ा रहेगा।

अभिषेक शर्मा द्वारा उत्तराखंड में आईटी कंपनी खोलने और उत्तराखंड में ही युवाओं को रोजगार दिए जाने को लेकर सवाल किया गया। जिस पर प्रदेश उपाध्यक्ष अमित जोशी ने कहा कि निश्चित तौर पर यदि सरकार इंटरनेट की अच्छी व्यवस्था उपलब्ध कराए तो हर कोई पहाड़ों की इन सुंदर वादियों में बैतकर काम करना चाहता है। कोई भी युवा अपने इन सुंदर पहाड़ों को छोड़ कर नहीं जाना चाहता है परन्तु सरकार द्वारा जो उदासीन रवैया अपनाया गया है जिससे हर युवा को आज नौकरी के लिए पलायन करना पड़ रहा है। उन्होंने आगे कहा कि यदि वह सत्ता में आते हैं तो उत्तराखंड के पहाड़ों को टूरिज्म के रूप में डेवलप किया जाएगा, इसके अलावा पहाड़ों में ही आईटी इंडस्ट्री डेवलप की जाएगी। अधिक मात्रा में टूरिस्टों के आने से होटल इंडस्ट्री में यहां काम बढ़ेगा और लोगों को रोजगार मिलेगा।

कार्यक्रम के शुरुवात में युवाओं द्वारा गाने भी गाए गए। जिसमें कंचन रावत द्वारा गाए गाने ने सभी युवाओं का दिल जीत लिया।

युवा संवाद कार्यक्रम का संचालन रक्षिता बोरा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में आम आदमी पार्टी के कई कार्यकर्ता अखिलेश टम्टा, आनंद सिंह बिष्ट, प्रकाश कांडपाल, रोहित सिंह, सौरभ पांडे, दानिश खान, कमल नेगी, दिनेश कुमार, संजय आर्या, एस आर बेग, सचिन गोस्वामी, अफसान खान, राजेंद्र राणा, रोहित बिष्ट, दीपू लोहनी, देव सिंह, शमशेर आर्यन, संदीप नयाल, अंशुल राणा, नवीन कुमार आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।