अटल उत्कृष्ट स्कूल की तर्ज पर सरकारी प्राइमरी विद्यालय होंगे अपग्रेड

देहरादून। प्रदेश में अटल उत्कृष्ट इंटर कॉलेज की तर्ज पर प्राइमरी लीडर स्कूल बनेंगे। सभी स्कूलों को कंप्यूटर आदि सुविधाएं दी जाएंगी। लीडर स्कूलों में डिजिटल पढ़ाई को बढ़ावा दिया जाएगा।
अपर राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा डॉ. मुकुल कुमार सती ने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी (बेसिक) को निर्देश दिया है कि वह 22 जनवरी तक अपने ब्लॉकों के दो-दो स्कूल चुनकर उनकी सूची उपलब्ध करा दें। चयनित विद्यालयों में कंप्यूटर के साथ ही अन्य भौतिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। विशेषकर कंप्यूटर लैब तैयार की जाएगी। भवन का जीर्णोद्धार और कक्षा कक्षों का विस्तार किया जाएगा। बच्चों को ई लर्निंग और डिजिटल क्लास के लिए प्रेरित किया जाएगा। चयन प्रक्रिया में विभागीय निर्देशानुसार कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
लीडर स्कूल के लिए जिस स्कूल का नाम चुना जाएगा वहां अधिक से अधिक छात्र संख्या होना जरूरी है। इसके अलावा स्कूल के पास अपनी जमीन पर्याप्त मात्रा में होनी चाहिए। साथ ही ऐसा स्कूल अटल उत्कृष्ट स्कूल परिसर या उसके नजदीकी क्षेत्र का होना चाहिए। इसके पीछे विभाग की मंशा है कि लीडर स्कूल में पढऩे वाले बच्चों का अधिक से अधिक प्रवेश बाद में अटल उत्कृष्ट स्कूलों में ही हो। विभागीय निर्देश जारी होने के बाद सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और उप खंड शिक्षा अधिकारियों ने स्कूलों की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी है।
अपर राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मुकुल कुमार सती, का कहना है कि सभी ब्लॉकों में दो-दो लीडर स्कूल चयनित होने हैं। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से 22 जनवरी तक स्कूलों की सूची मांगी गई है। लीडर स्कूलों का उद्देश्य सरकारी प्राथमिक स्कूलों में भौतिक संसाधनों को सुदृढ़ करना है।