7 रुपये में 100 किलोमीटर तक चलती है यह बाइक, ₹50 हजार है कीमत

इसका नाम Atum 1.0 है। इस बाइक का बेस प्राइस 50,000 रुपये है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज होने के बाद यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल 100 किलोमीटर चलती है। हैदराबाद की इलेक्ट्रिक वीकल कंपनी Atumobile प्राइवेट लिमिटेड एक धांसू Electric Bike लेकर आई है। इस इलेक्ट्रिक बाइक का नाम Atum 1.0 है। बाइक का बेस प्राइस 50,000 रुपये है। Atum 1.0 इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नॉलजी (ICAT) अप्रूव्ड लो-स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक है। इस इलेक्ट्रिक बाइक के लिए कोई रजिस्ट्रेशन या इसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं है। इस इलेक्ट्रिक बाइक को भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

Atum 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक में पोर्टेबल लिथियम-ऑयन बैटरी दी गई है, जो कि 4 घंटे से कम में फुल चार्ज हो जाती है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज होने के बाद यह बाइक 100 किलोमीटर की रेंज देती है। यह इलेक्ट्रिक बाइक 2 साल की बैटरी वॉरंटी के साथ आती है और कई रंग में उपलब्ध है। Atum 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक में 6 किलोग्राम का लाइटवेट पोर्टेबल बैटरी पैक दिया गया है। बाइक के ईजी टू कैरी डिजाइन के कारण यूजर्स इसे कहीं भी नॉर्मल थ्री-पिन सॉकेट का इस्तेमाल करते हुए चार्ज कर सकते हैं।

कंपनी का दावा है कि यह बाइक एक बार फुल चार्ज होने में करीब 1 यूनिट बिजली लेती है। इसका मतलब है कि बाइक 7-10 रुपये में 100 किलोमीटर चलती है। कंपनी के मुताबिक, ट्रेडिशनल ICE बाइक में 100 किलोमीटर का खर्च करीब 80-100 रुपये प्रति दिन है। इलेक्ट्रिक बाइक में 20X4 फैट-बाइक टायर दिए गए हैं। बाइक में लो सीट हाइट, LED हेडलाइट, इंडीकेटर्स, टेललाइट और फुली डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है। Atum 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक को 3 साल के डिवेलपमेंट साइकल के बाद तैयार किया गया है।

Atum 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक को कंपनी के तेलंगाना स्थित ग्रीनफील्ड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में तैयार किया गया है। इस प्लांट की प्रॉडक्शन कैपसिटी 15,000 यूनिट है, जिसे 10,000 यूनिट और बढ़ाया जा सकता है।


शेयर करें