रुड़की में अधिकतम पारा सात डिग्री नीचे गिरा, फिर से निकले गर्म कपड़े

रुड़की : मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया। सुबह करीब ग्यारह बजे तक बारिश होती रही। देर तक बारिश होने से जनजीवन पर भी इसका असर पड़ा। बारिश और हवा चलने से अधिकतम तापमान एक ही दिन में सात डिग्री नीचे आ गया।

मौसम विभाग ने मौसम में बदलाव का पूर्वानुमान लगाया था। पिछले कुछ दिनों से चटख धूप निकल रही थी। सुबह-शाम ही ठंड हो रही थी। दिन में धूप निकलने से कई लोगों ने गर्म कपड़े पहनने छोड़ दिए थे। शुक्रवार देर शाम से ही मौसम बदलने लगा।

रात को गजर के साथ बौछार पड़ी। सुबह भी रिमझिम बारिश होती रही। सुबह दस से ग्यारह बजे के बीच बारिश तेज हो गई। बारिश के कारण बाजारों में सुबह सन्नाटा पसरा रहा। बारिश बंद होने के कुछ देर के लिए धूप निकली।

उसके बाद दिन भर कभी धूप निकली तो कभी बादल छाए रहे। हवा चलने से मौसम का मिजाज ठंडा हो गया। शाम चार बजे के आसपास फिर घने बादल छा गए। जो लोग गर्म कपड़े पहनना छोड़ चुके थे उन्होंने भी फिर से गर्म कपड़ों को पहनना शुरू कर दिया।

आईआईटी रुड़की स्थित कृषि मौसम वेधशाला के अनुसार शनिवार को रुड़की में अधिकतम तापमान 19.5 डिग्री रहा। यह सामान्य से 6.2 डिग्री कम रहा। न्यूनतमत तापमान 13.5 डिग्री रहा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 26.5 और न्यूनतम 11 डिग्री रिकार्ड किया गया था।


शेयर करें