अंडरआर्म्स शेविंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान, बचेंगे रैशेज और कालेपन से

शरीर में ऐसी कई ऐसी अनचाही जगहें हैं जहां बाल आते हैं और उन्हें हटाने के लिए कई तरीके आजमाए जाते हैं। इन्हीं अनचाहे बालों में से हैं अंडरआर्म्स के बाल जो कई बार आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा कर सकते हैं। पुरुष हो या महिलाएं दोनों ही अपने अंडरआर्म्स को साफ रखना पसंद करते हैं और ये बाल हटाने के लिए अंडरआर्म्स की शेविंग करते हैं। लेकिन देखा गया हैं कि कई लोगों को शेविंग के बाद अंडरआर्म्स का कालापन और खुजली या रैशेज की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। अगर आप अंडरआर्म्स हेयर रिमूवल के दौरान कुछ टिप्स आजमाएंगे तो आप इस तरह की समस्याओं से बची रहेंगी। आइये जानते हैं अंडरआर्म्स शेविंग के दौरान ध्यान रखी जाने वाली बातों के बारे में…

त्वचा को एक्सफोलिएट करें
जैसे आपको त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है उसी तरह से आपको अंडरआर्म्स के बाल हटाने से पहले और बाद में भी अंडरआर्म्स की त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। अगर आप बालों को हटाने के लिएशेविंग कर रही हैं तो उसके ठीक पहले अपने अंडरआर्म्स को एक्सफोलिएट करें। एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है और आपको बालों को हटाने के बाद त्वचा स्मूद हो जाती है।

रेजर यूज करते समय रखें सावधानी
मल्टी ब्लेड रेजर यूज न करें क्योंकि इस तरह के रेजर स्किन के बेहद नजदीक के बालों को भी खींचते और काटते हैं जिससे स्किन की सतह के नीचे इनग्रोन हेयर के उगने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। धार खराब हो चुके रेजर का इस्तेमाल बिलकुल न करें। क्लीन और बेहतर शेविंग चाहती हैं तो शार्प रेजर या इलेक्ट्रिक ट्रिमर यूज करें। अगर आपको लगे कि रेजर स्किन पर स्मूथ तरीके से नहीं चल रहा तो यह इस बात का संकेत है कि आपको अपना रेजर बदल देना चाहिए।

हर स्ट्रोक के बाद ब्लेड को करें वॉश
पूरी तरह अंडरआर्म के बाल हटाने के बाद तो रेजऱ को धोएं ही लेकिन इसके साथ ही हर एक स्ट्रोक के बाद भी ब्लेड को धोएं। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी, तो बाल और डेड स्किन ब्लेड में फंसते जाएंगे और शेविंग अच्छी तरह नहीं होगी। इसलिए परफेक्ट शेव के लिए इसे हर स्ट्रोक के बाद ज़रूर धोएं। साथ ही लंबे की जगह स्ट्रोक छोटे रखें।

हाथों को अच्छी तरह स्ट्रेच करें
अंडरआर्म्स के बाल हटाने वक्त हाथों को अच्छी तरह से स्ट्रेच करके ऊपर उठाएं। अगर आप शेविंग करते वक्त अंडरआर्म्स को ठीक तरीके से स्ट्रेच नहीं करेंगे तो इससे आपकी स्किन ढीली रह जाएगी और शेविंग करते वक्त स्किन कट सकती है।

ना करें ज्यादा बार शेविंग
महिलाएं अपने अंडरआर्म को साफ़ रखने के लिए कई बार बिना कारण के ही शेविंग करती हैं। अंडरआर्म जैसे नाजुक हिस्से में ज्यादा बार शेविंग करना त्वचा के कालेपन और रूखेपन का कारण बन सकता है। शेविंग त्वचा को शुष्क और संवेदनशील बनती है और त्वचा की सुरक्षात्मक परत को भी हटा देती है। इसलिए जब आवश्यक हो तभी शेविंग करें और इसे जल्दबाजी में करने की बजाय धीरे से करें।

सही डायरेक्शन में निकाले बाल
अंडरआर्म्स के बाल हटाने के लिए शेविंग का सहारा ले रही हैं तो हमेशा सही डायरेक्शन में ही बाल निकालें। बाल हटाते वक्त हमेशा रेजर की मूवमेंट ग्रोथ के ऑपोजिट डायरेक्शन में ही रखें। जैसे अगर आपके बालों की ग्रोथ ऊपर से नीचे की तरफ है तो रेजर का इस्तेमाल नीचे से ऊपर की तरफ करें।

ड्राई शेविंग की गलती
शेविंग क्रीम खासतौर पर शेविंग को ध्यान में रखकर बनाई जाती है। लेकिन लड़कियां जल्दबाजी में किसी भी क्रीम का इस्तेमाल करने की बजाय ड्राई शेविंग करती हैं। ड्राई शेविंग स्किन को हार्ड और ज्यादा रूखा बना देती है। इसलिए आप जब भी अंडरआर्म्स के बाल हटा रही हैं तब ड्राई शेविंग करने से बचना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि कोई भी पुरानी शेविंग क्रीम या साबुन का इस्तेमाल न करें। किसी भी तरह के इरिटेशन से बचना चाहती हैं तो अंडरआर्म्स में शेविंग जेल यूज करें। ऐसा करने से रेजर आसानी से स्किन पर चलेगा।


शेयर करें