यूक्रेन के शहरों पर बमबारी, हवाई हमलों का अलर्ट, पूरे देश में बजे वॉर सायरन

कीव। रूस और यूक्रेन में तनाव कम होता नहीं दिख रहा। ऐसे में दुनिया के कई देश रूस पर लगाम लगाने के लिए आर्थिक प्रतिबंधों की चोट कर रहे हैं। लेकिन रूसी राष्ट्रपति पुतिन टस से मस नहीं हो रहे। वहीं रूस पूर्वी यूक्रेन में लगातार हवाई हमला कर रहा है। इसके अलावा, मिसाइलों के जरिए भी यूक्रेन के कई शहरों को निशाना बनाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि राजधानी कीव में भी रूसी विमानों ने बम बरसाए हैं। इसी बीच, पूरे यूक्रेन में हवाई हमले का अलर्ट जारी कर दिया गया है। कीव, ओडेसा, तर्नोपिल में वॉर सायरन बज रहे हैं। इसके अलावा, चेर्निवत्सी, लवीव, जेपोरिजिया में भी सायरन बजने लगे हैं। माना जा रहा है कि रूसी लड़ाकू विमान किसी भी वक्त यूक्रेन के इन शहरों पर बम बरसा सकते हैं। ऐसे में लोगों ने शेल्टर्स में शरण ले ली है।

रूस द्वारा लगातार यूक्रेन के प्रमुख शहरों को निशाना बनाया ज रहा है। इसके पीछे का इरादा यूक्रेन की सेना का मनोबल तोडऩा है। हालांकि, अभी तक रूस को यूक्रेन की सेना की तरफ से कड़ी टक्कर देखने को मिली है। हालांकि, युद्ध का प्रभाव भी देखने को मिला है, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों को जान बचाने के लिए अपने घरों को छोडऩा पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि युद्ध से बचने के लिए अभी तक यूक्रेन से 25 लाख लोगों ने घर छोड़ा है। इन शरणार्थियों ने पोलैंड, हंगरी, रोमानिया जैसे देशों में जाकर शरण ली है। इनमें से अधिकतर शरणार्थी बच्चे, बूढ़े और महिलाएं हैं, क्योंकि युवाओं ने जंग में हिस्सा लिया हुआ है।

इसी बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने रूस पर मेलिटोपोल शहर के महापौर का अपहरण करने का आरोप लगाया और इसकी तुलना ‘आतंकवादियों’ के कार्यों से की। जेलेंस्की ने बीती शाम एक वीडियो संबोधन में कहा, ‘वे आतंक के एक नए चरण में चले गए हैं, जिसमें वे यूक्रेन के वैध स्थानीय प्रशासन के प्रतिनिधियों को मिटाने, उन्हें नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।’ यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिल टिमोशेंको ने सोशल मीडिया साइट टेलीग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया और कहा कि इस वीडियो में एक चौराहे पर महापौर इवान फेडोरोव को ले जा रहे हथियारबंद लोगों का समूह दिख रहा है।