ताउते का तांडव : मुंबई से 175 किमी दूर समंदर में डूबा भारतीय जहाज

नौसेना ने 146 को सुरक्षित बाहर निकाला, बाकी लापता

मुंबई (आरएनएस)। चक्रवर्ती तूफान तौकते के विकराल रूप की वजह से मुंबई में करीब 700 लोग समंदर में फंस गए हैं। बॉम्बे हाई पश्चिम से लेकर दक्षिण तक का तटीय इलाका है। इस इलाके में 4 जहाज फंसे हुए हैं। चक्रवाती तूफान की वजह से ये बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। जो जहाज फिलहाल समंदर में फंसे हुए हैं उनके नाम बार्ज 305  273, सागर भूषण 101, बार्ज एस एस 3 -196, बार्ज गल कन्ट्रेक्टर-137 शामिल हैं। जहाज में से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का काम जारी है। अब तक 146 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता ने 111 लोगों को, ओएसवी ग्रेटशिप अहिल्या ने 17 लोगों को और ओएसवी ओशियन एनर्जी ने 18 लोगों का रेस्क्यू किया। वहीं आईएनएस तलवार सागर भूषण और बार्ज एसएस-3 को बचाने की लगातार कोशिश में लगा हुआ है।
नौसेना ने बचाव कार्य के लिए मंगलवार सुबह पी-81 को तैनात किया था। यह खोज एवं बचाव कार्यों के लिए नौसेना का एक बहुमिशन समुद्री गश्ती विमान है।
इससे पहले, सोमवार को निर्माण कंपनी ‘एफकान्स’ के बंबई हाई तेल क्षेत्र में अपतटीय उत्खनन के लिए तैनात दो बजरे लंगर से खिसक गए और वे समुद्र में अनियंत्रित होकर बहने लगे थे, जिसकी जानकारी मिलने के बाद नौसेना ने तीन फ्रंटलाइन युद्धपोत तैनात किए थे। इन दो बार्ज पर 410 लोग सवार थे।
इन दो बार्ज की मदद के लिए आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार को तैनात किया गया था। नौसेना के एक प्रवक्ता ने मंगलवार सुबह कहा, ” समुद्र में बार्ज पी305 से बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति में कुल 146 लोगों को बचाया गया है।” उन्होंने बताया कि अन्य लोगों को बचाने के लिए खोज एवं बचाव (एसएआर) अभियान पूरी रात जारी था। उन्होंने कहा, ” वहीं, एक अन्य घटना में आईएनएस कोलकाता ने पोत वर प्रभा के ‘लाइफ राफ्ट’ से भी दो लोगों को बचाया और पी305 के चालक दल के सदस्यों को बचाने के लिए आइएनएस कोच्चि के साथ खोज एवं बचाव कार्य में जुट गया।” मौसम विभाग ने जानकारी दी कि गुजरात तट से टकराने के बाद ताउते तूफान अब कमजोर पड़ गया है। वहीं गुजरात में दो लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है। ताउते से महाराष्ट्र में छह लोगों की मौत हो गई है।