Site icon RNS INDIA NEWS

सऊदी अरब ने पर्यटक वीजा नीति में किया संशोधन

रियाद। सऊदी अरब ने अन्य अरब देशों और अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) के निवासियों के लिए अपनी पर्यटक वीजा नीति में संशोधन की घोषणा की है।
नीति के तहत, खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) देशों के निवासी, अपने करीबी रिश्तेदारों और घरेलू कामगारों के साथ, अब ऑनलाइन ई-वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
इस बीच, पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के पर्यटक या व्यापार वीजा के निवासी या धारक आगमन पर वीजा प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
मंत्रालय ने कहा कि बदली गई पर्यटक वीजा नीति पर्यटन मंत्री अहमद अल-खतीब द्वारा सऊदी अरब की यात्रा को तेज और आसान बनाने के लिए हस्ताक्षरित एक डिक्री का हिस्सा थी।
पिछले कुछ वर्षों में, सऊदी अरब ने राज्य के राजस्व में विविधता लाने और तेल की बिक्री पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए पर्यटन सहित अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को विकसित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।
जबकि सऊदी अरब में अधिकांश पर्यटन में अभी भी बड़े पैमाने पर धार्मिक तीर्थयात्राएं शामिल हैं, कई प्राचीन खंडहर, क्षेत्रों में हिजाज और सरवत पर्वत शामिल हैं, और लाल सागर में गोताखोरी भी यात्रियों को आकर्षित करती है।


Exit mobile version