कई पोषक तत्वों से समृद्ध होता है रामबुतान, जानिए इससे मिलने वाले फायदे

रामबुतान एक तरह का फल है, जो अंदर से एकदम लीची की तरह दिखता है। इसे वैज्ञानिक रूप से नेफेलियम लैपेसियम के नाम से जाना जाता है। स्वाद में खट्टा-मीठा यह फल कई पोषक तत्वों से समृद्ध होता है और स्वास्थ्य को विभिन्न रूप से फायदा पहुंचाने में मददगार है। आइए आज हम आपको कई अध्ययन और शोध पर आधारित रामबुतान के सेवन से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं।

हृदय के लिए है लाभदायक
एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि रामबुतान में पोटेशियम समेत फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। इसके अतिरिक्त, यह हृदय की मांसपेशियों की गतिविधि को भी बढ़ावा देकर खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। इस फल के रोजाना सेवन से स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा कम होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत
रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करने में रामबुतान का सेवन सक्षम है।
एक शोध के मुताबिक, रामबुतान में विटामिन-सी की उच्च मात्रा मौजूद होती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लडऩे में मदद करती है। यह फल व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जो शरीर को वायरस और जीवाणु संक्रमण से लडऩे में मदद करते हैं।

वजन संतुलित रखने में है सहायक
रामबुतान का सेवन वजन को संतुलित रखने में भी सहायक है। रिसर्चगेट की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, रामबुतान में मौजूद उच्च फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और इससे अधिक खाने की संभावना कम होती है। इतना ही नहीं, इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है, लेकिन वजन नियंत्रित रखने के लिए केवल रामबुतान पर निर्भर न रहें और संतुलित डाइट समेत रोजाना एक्सरसाइज करें।

बालों को देता है मजबूती
रामबुतान में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपके बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और रूसी समेत अन्य बालों संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें मौजूद कॉपर बालों के झडऩे का इलाज करता है। यह फल समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है। रामबुतान में विटामिन-ष्ट और प्रोटीन की उच्च मात्रा आपके बालों को पोषित करती है।

स्वस्थ पाचन को देता है बढ़ावा
रामबुतान में मौजूद फाइबर पाचन के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और अपच समेत पेट की अन्य समस्याओं के जोखिम कम करता है। एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर आंतों के पैरासाइट को मारने में मदद करते हैं। इस फल में अघुलनशील फाइबर होता है जो पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी मदद करता है और आंत की कार्यक्षमता को सुधारने में मदद करता है।


शेयर करें
error: Share this page as it is...!!!!