एनयूजे की बैठक में पत्रकारों की कल्याण योजनाओं और समस्याओं पर मंथन

अल्मोड़ा। नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ़ जर्नलिस्ट्स की जिला इकाई के तत्वाधान में यहां आयोजित बैठक में पत्रकार हितों से जुड़ी विभिन्न कल्याण योजनाओं और उनकी समस्याओं पर मंथन किया गया। बैठक में रानीखेत, धौलछीना, अल्मोड़ा आदि विभिन्न क्षेत्रों से आये पत्रकार प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे। पत्रकार कल्याण कोष से मृतक आश्रितों को प्रदान की जा रही आर्थिक मदद, वयोवृद्ध पत्रकार पेंशन योजना, शासकीय प्रेस मान्यता तथा पत्रकार उत्पीड़न सहित संगठनात्मक की सशक्तता पर पत्रकारों ने अपनी राय रखी।
नगर के रघुनाथ सिटी माल स्थित ओक बैंरल रेस्टोरेंट में संगठन के संरक्षक एवं निर्वतमान संस्थापक अध्यक्ष त्रिलोक चंद्र भट्ट की अध्यक्षता व प्रांतीय उपाध्यक्ष डॉ. मदन मोहन पाठक के दिशा-निर्देशन में आयोजित बैठक में यूनियन के संरक्षक त्रिलोक चन्द्र भट्ट ने वीआईपी कार्यक्रमों में प्रशासन द्वारा पत्रकारों को कवरेज के उचित सुविधाएं प्रदान न करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने विगत दिनों मुख्यमंत्री के आगमन पर कवरेज के लिए गई महिला पत्रकार कंचना तिवारी के साथ सुरक्षाकर्मियों द्वारा किए गए दुर्व्यवहार के निंदा की और कहा कि ऐसे मामलों में सभी मीडिया कर्मियों को एकजुट होकर आवाज उठानी चाहिए। श्री भट्ट ने कहा कि पत्रकारों के साथ दुर्व्यवहार एवं उत्पीड़न की घटनाएं किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएंगी।
प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. मदन मोहन पाठक ने राज्यभर के पत्रकारों से अपने हितों की रक्षा के लिए एकजुट रहने का आह्वान किया। साथ ही संगठन में सक्रिय पत्रकारिता एवं समर्पण भाव से दायित्व निर्वाहन करने वालों को ही शामिल करने का सुझाव रखा। पत्रकार कपिल मल्होत्रा ने कहा कि जब भी पत्रकार उत्पीड़न की घटनाएं सामने आती हैं, सभी पत्रकार संगठनों को और पत्रकारों को एकजुट होकर साथ देना चाहिए। युवा पत्रकार मोहित अधिकारी ने पत्रकार हितों के हनन का मुद्दा उठाते हुए वयोवृद्ध पत्रकार पेंशन योजना की विसंगतियों का मामला उठाया और इस संबंध में उच्च स्तर पर कार्यवाही की मांग की। पत्रकार विनोद जोशी ने कहा कि पत्रकारों की गुटबाजी और आपसी मतभेदों के कारण राज्य में पत्रकार हितों को नुकसान पहुंच रहा है। इस अवसर पर हरीश त्रिपाठी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए स्थानीय स्तर पर छोटे-छोटे कार्यक्रमों के जरिए जागरूकता उत्पन्न करने का सुझाव दिया। अधिकांश पत्रकारों ने यह सुझाव दिया कि इकाइयों की सक्रियता के लिए प्रदेश पदाधिकारियों को सभी से समन्वय स्थापित कर समयबद्ध कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए। साथ ही सक्रिय सदस्य पत्रकारों को ही जिम्मेदारी सौंपी जानी चाहिए।
इससे पूर्व जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आए पत्रकार प्रतिनिधियों का जिला अध्यक्ष दरबान सिंह रावत एवं महासचिव देवेंद्र बिष्ट द्वारा माल्यार्पण कर अभिनंदन किया गया। बैठक में पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले जनपद के पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया।
इस अवसर पर यूनियन ने वरिष्ठ पत्रकार नवीन बिष्ट को पत्रकारिता के क्षेत्र में उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिए माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया।
बैठक में गोपाल गुरूरानी, महासचिव देवेन्द्र बिष्ट, जिलाध्यक्ष अनुशासन समिति कंचना तिवारी, सचिव मोहित अधिकारी, हिमांशु भट्ट, विनोद जोशी, हरीश त्रिपाठी, मनोज पवार, कमलेश कनवाल, कपिल मल्होत्रा, पूर्णिमा गंगोला, बलवंत सिंह रावत आदि ने भी अपने विचार रखे।