कुट्टू का आटा खाने से 35 लोगों की तबीयत बिगड़ी

ऋषिकेश। नवरात्र के पहले उपवास तोड़ने के लिए कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ी और रोटी खाने से हरिपुरकला के करीब 35 लोगों की हालत बिगड़ गई। उल्टी दस्त की शिकायत पर ज्यादातर लोगों को हरिपुरकला में ही एक प्राइवेट अस्पताल और एक ही परिवार के तीन लोगों को रायवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया।

हरिपुरकला में हुई घटना से खाद्य सुरक्षा विभाग और प्रशासन में हड़कंप मच गया। रायवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डा. अमित बहुगुणा ने बताया कि गुरुवार रात हरिपुरकला में कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ी और रोटी खाने वाले व्रती लोगों की हालत रात करीब दो बजे के बाद बिगड़ी। गांव में करीब 35 लोगों को उल्टी दस्त की शिकायत होने पर शुक्रवार सुबह गांव में ही एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया। जहां एक ही परिवार के तीन सदस्य विशाल शर्मा (32), उनकी पत्नी मुकेश कुमारी (31) और 6 वर्षीय पुत्र धैर्य शर्मा निवासी हरिपुरकला की हालत बिगड़ने पर रायवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। दोपहर में सरकारी अस्पताल ऋषिकेश से वरिष्ठ चिकित्सक डा.संतोष पंत के नेतृत्व में पहुंची टीम ने कुट्टू का आटा खाने के बाद तबियत बिगड़ने से हरिपुरकला भगीरथी अस्पताल में भर्ती लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। डा. पंत ने बताया कि सभी की हालत खतरे से बाहर है।

सैंपल रिपोर्ट फेल हुए तो होगी कार्रवाई
शुक्रवार दोपहर हरिपुरकला में खाद्य सुरक्षा विभाग के वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय तिवारी के नेतृत्व में विभागीय टीम ने कार्रवाई की। वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि कुट्टू के आटे का सैंपल लिया गया है। उसे अधिकृत प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा जाएगा। सैंपल रिपोर्ट फेल हुए तो संबंधित लोगों के खिलाफ फूड सेफ्टी ऐक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। बताया कि कुट्टू का आटा हरिद्वार के शिव गंगा सुपर स्टोर से सप्लाई हुआ था। बिल कब्जे में लेकर सुपर स्टोर के स्वामी को मामले में पार्टी बनाया है। बताया कि हरिद्वार में भी कई लोगों की हालत बिगड़ी है।


शेयर करें