एसएसपी पी०एन०मीणा ने हरी झंडी दिखाकर इंटरसेप्टर को किया रवाना, अल्मोड़ा शहर में तेज रफ्तार वाहनों पर लगेगी लगाम, यहाँ जानें खूबियां

WhatsApp Image 2022-03-27 at 12.38.44 PM
WhatsApp Image 2022-03-27 at 12.38.44 PM
उत्तराखंड समाचार के व्हाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये इस लिंक को क्लिक करे,यदि आप पहले से ही उत्तराखंड समाचार के किसी और ग्रुप से जुड़े है तो इस लिंक को क्लिक ना करें क्योंकि सभी ग्रुप में एक सी ही खबरे आती है

अल्मोड़ा। प्रहलाद नारायण मीणा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा ने जनपद को मिली इंटरसेप्टर वाहन को आज शुक्रवार दिनांक- 24.07.2020 को पुलिस कार्यालय अल्मोड़ा से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। एसएसपी अल्मोड़ा ने बताया कि पर्वतीय क्षेत्र होने के कारण ओवर स्पीडिंग से वाहन दुर्घटनाएं होती है, जिसमें लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। इन पर रोकथाम के लिए इंटरसेप्टर अहम भूमिका निभाएगी। साथ ही रात में भी तेज रफ्तार वाहनों पर लगाम लगाई जा सकेगी इस वाहन की कई खूबियां हैं, यह वाहन आधुनिक लेजर तकनीक पर आधारित कैमरों से लैस है इन वाहनों पर लेजर स्पीड राडार गन, एनटीपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन ) सिस्टम, रूफ टॉप कैमरा, डैश बोर्ड कैमरा, रियर व्यू कैमरा, मैसेज एलइडी डिस्पले एवं प्रिन्टर लगे हुए हैं इंटरसेप्टर ओवर स्पीड से चलने वाले वाहनों की स्पीड को पकड़ने में सक्षम है। जिससे तेज रफ्तार से वाहन चलाने वालों पर लगाम लगाई जा सकेगी।

इंटरसेप्टर तीन प्रकार के चालान करती है। 1- लाईन चैन्जिग, 2- ओवर स्पीड, 3 नशे में वाहन ड्राइव

लेजर स्पीड गन, यह सड़क से गुजरते हाई स्पीड वाहनों को कैमरों के माध्यम से परख लेगा एवं दूर तक का फोटो भी क्लिक कर सेव कर लेगा।

• स्पीडोमीटर ओवर स्पीड (तात्कालिक गति) को चैक करने के लिए लगा हुआ है. जिससे वाहन का फोटो, रजिस्ट्रेशन नम्बर तथा वाहन का प्रकार सभी की एक साथ फोटो खींच जाऐगी एवं दिनॉक/समय भी ऐड हो जायेगा।

ब्रेथ एनालाईजर ऐल्कोहॉलिक पर्सन यदि वाहन चला रहा हो तो उसको ट्रेक कर लेगा।

रूफ टॉप कैमरा यह रूटेट कैमरा है, जो कि तीनों साइड रोड को नजर बनाये रखेगा, तथा गतिविधियों को इंटरसेप्टर वाहन में लगे मॉनीटर में प्रदर्शित करेगा। इससे तथा यल्लो लाईन चैन्जिंग पर नजर रखेगा।

उक्त अवसर पर पुलिस उपाधीक्षक अल्मोड़ा वीर सिंह, पुलिस उपाधीक्षक रानीखेत तपेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक संचार राजीव कुमार, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाईन अशोक परिहार, निरीक्षक अभिसूचना कमल कुमार पाठक, एस०आई०एम०टी० कालू चन्द्र, टी०एस०आई० विजय बिष्ट, साईबर सैल प्रभारी नीरज भाकुनी, आशुलिपिक महेश कश्यप, मीडिया सैल प्रभारी हेमा ऐठानी, का० महेन्द्र, का० विनोद कुॅवर सहित अन्य अधि०/कर्म० मौजूद रहे।

शेयर करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Share this page as it is