हाउस टैक्स की वसूली बढ़ाएगा नगर निगम

शत प्रतिशत भवन कर वसूली के लिए कार्रवाई भी आरंभ:  कर अधीक्षक

ऋषिकेश। नगर निगम ऋषिकेश ने नए वित्तीय वर्ष 2022-23 में भवन कर (हाउस टैक्स) बढ़ाने की कार्रवाई की है। इस बार भवन कर के रूप में अनुमानित 2 करोड़ 25 लाख रुपये वसूलने का लक्ष्य रखा है, जो बीते वर्ष के लक्ष्य से 75 लाख रुपये अधिक है। ऋषिकेश में नगर निगम की विकास में अहम भूमिका है। विकास कार्यों में धन की कमी आड़े नहीं आए, इसके लिए नगर निगम प्रशासन ने नए वित्तीय वर्ष से आय में वृद्धि करने की कवायद शुरू की है। इसके तहत भवन कर के लक्ष्य में बढ़ोत्तरी की गई है। कर अधीक्षक निशात अंसारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि वर्ष 2021-22 में भवन कर वार्षिक लक्ष्य डेढ़ करोड़ था, जिसे इस वर्ष बढ़ाकर सवा दो करोड़ कर दिया है। कर अधीक्षक ने बताया कि शत प्रतिशत भवन कर वसूली के लिए कार्रवाई भी आरंभ कर दी है।

8 महीने में 900 नए भवन खातेदार:  नगर निगम ऋषिकेश के शहरी क्षेत्र में भवन कर के लगभग 11 हजार खातेदार हैं, जो प्रतिवर्ष भवन कर अदा करते हैं। पिछले 8 महीने में भवन कर के 900 नए खातेदार और बढ़े हैं, जिन्हें मिलाकर अब भवन कर खातेदारो की संख्या 12 हजार हो गई है। यही वजह है कि इस वर्ष भवन कर धनराशि में बढ़ोतरी की गई है।
25 प्रतिशत प्राप्त हो चुका है हाउस टैक्स:  कर अधीक्षक ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष में सवा दो करोड़ रुपये भवन कर के लक्ष्य के एवज में जून महीने के अंतिम सप्ताह तक 25 प्रतिशत राजस्व प्राप्त हो चुका है। सितंबर तक भवन कर जमा नहीं करने वालों को अक्तूबर से नोटिस जारी करने की कार्रवाई की जाएगी।