गंगा के जलस्तर में वृद्धि, चेतावनी निशान से एक मीटर नीचे बही गंगा

ऋषिकेश। पर्वतीय और मैदानी क्षेत्र में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश से गंगा के जलस्तर में वृद्धि हुई है। सोमवार को दोपहर 3 बजे ऋषिकेश में गंगा चेतावनी निशान से सिर्फ एक मीटर नीचे बही। बाढ़ की आशंका को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने तटीय क्षेत्र में अलर्ट जारी किया है। आपदा प्रबंधन टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

पिछले दो दिन से आसमान से आफत की बारिश हो रही है। ऋषिकेश की सड़कों पर जलभराव की समस्या से लोगों को आवाजाही में दिक्कत हो रही है। देहरादून रोड, संयुक्त यात्रा बस अड्डा मार्ग, आशुतोष नगर, जीवनीमाई रोड, रेलवे रोड पर बारिश का पानी बहता रहा। वहीं, गंगा के रौद्र रूप में आने से तटीय क्षेत्र में बसे लोग बाढ़ के खतरे को देखते हुए खौफजदा हैं। हालांकि पुलिस-प्रशासन ने आपदा प्रबंधन की टीम को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में तैनात कर रखा है।

केंद्रीय जल आयोग के डब्ल्यूएस देवेंद्र शर्मा ने बताया कि दोपहर 1 बजे गंगा का जलस्तर चेतावनी निशान से डेढ़ मीटर नीचे था। दोपहर 3 बजे जलस्तर चेतावनी निशान से मात्र एक मीटर नीचे रहा। पुलिस उपाधीक्षक डीसी ढौंडियाल ने बताया कि बाढ़ के खतरे से निपटने को पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। तटीय क्षेत्र का दौरा कर आपदा प्रबंधन टीम को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं।