यूरोपीय संघ ने ईरान की नैतिकता पुलिस और मंत्री पर लगाए प्रतिबंध

ब्रुसेल्स। यूरोपीय संघ परिषद ने महसा अमिनी की मौत में ईरान में उनकी भूमिका को लेकर 11 व्यक्तियों और 4 संस्थाओं के खिलाफ प्रतिबंध जारी किए हैं। 22 वर्षीय ईरानी महिला की मौत ने इस महीने अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोरीं और पूरे ईरान में सामाजिक अशांति और उग्र विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिसमें कई लोग मारे गए।
अमिनी की मौत के लिए जिम्मेदार माने जाने वालों के खिलाफ सोमवार को यूरोपीय संघ के प्रतिबंध जारी किए गए जिसमें ईरान की नैतिकता पुलिस और इसके दो प्रमुख व्यक्ति, मोहम्मद रोस्तमी और हजअहमद मिर्जाई है।
यूरोपीय संघ ने ईरानी कानून प्रवर्तन बलों (एलईएफ) और इसके कई स्थानीय प्रमुखों को नामित किया है और ईरान के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्री इस्सा जारेपोर को सूचीबद्ध किया है।
उपायों में यात्रा प्रतिबंध और संपत्ति को फ्रीज करना शामिल है। इसके अलावा, यूरोपीय संघ के नागरिकों और कंपनियों को सूचीबद्ध व्यक्तियों और संस्थाओं को धन उपलब्ध कराने से मना किया गया है।
यूरोपीय संघ परिषद ने सदस्य राज्यों के विदेश मामलों के मंत्रियों की एक बैठक के बाद एक बयान में कहा कि सूची में अब 97 व्यक्ति और आठ संस्थाएं शामिल हैं।


शेयर करें