डॉ0 भूपेश चन्द्र चन्याल को भौतिकी में शोध के लिए आरपीएमआरईएस इंस्टिट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च ने दिया ‘इंडो एशिया बेस्ट रिसर्चर अवार्ड 2020’

पंतनगर। गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पन्तनगर में कार्यरत डॉ0 भूपेश चन्द्र चन्याल को 05 अक्टूबर 2020 को ‘वर्ल्ड शिक्षक दिवस’ के उपलक्ष्य पर भौतिकी में उत्कृष्ट शोध करने पर “इंडो एशिया बेस्ट रिसर्चर अवार्ड 2020” से नवाजा गया। उन्हें यह अवार्ड “रिसर्च एजुकेशनल टॉक्स डेली इंटरनेशनल संस्था” के “आर पी एम आर ई इस इंस्टिट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च” द्वारा प्रदान किया गया।

डॉ0 भूपेश चन्द्र चन्याल, एक सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी हैं जिन्होंने एम.एससी. और पीएच.डी. कुमाऊं विश्वविद्यालय एसएसजे परिसर अल्मोड़ा, उत्तराखंड से की। इन्होंने सीएसआर-नेट, यू-सेट, जेईएसटी – भौतिकी विषय से उत्तीर्ण की है। वर्तमान में ये जी0 बी0 पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पंतनगर, उत्तराखंड में भौतिकी में सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं। डॉ0 चन्याल को 10 वर्षों से अधिक का शोध अनुभव है। उनका अनुसंधान क्षेत्र उच्च ऊर्जा कण भौतिकी, गणितीय और सैद्धांतिक भौतिकी आदि में है। डॉ0 चन्याल ने प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं की समीक्षा में 40 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं। उन्होंने 30 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों तथा संगोष्ठियों में भाग लिया है और अपना शोध पत्र भी प्रस्तुत किए हैं। इसके अलावा डॉ0 चन्याल ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 01 पुस्तक और 03 पुस्तक अध्याय भी प्रकाशित किए हैं। डॉ0 चन्याल विभिन्न अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं के विभिन्न संपादकीय बोर्ड के सदस्यों में भी शामिल हैं।
इस शुभ अवसर पर विभागाध्यक्ष भौतिकी सहित अन्य कर्मचारियों ने डॉ0 चन्याल को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।