कोविड प्रबंधन की तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल की

रुद्रप्रयाग। कोरोना प्रबंधन की तैयारियों को लेकर जिले में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले की 42 स्वास्थ्य इकाईयों में पंचायत प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मॉक ड्रिल की गई। जिसमें विभिन्न व्यवस्थाएं जांची गई। हालांकि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर अभी भी कोरोना की गाइडलाइन और बचाव के लिए कोविड नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। मास्क और दो गज की दूरी को लेकर लोग पूरी तरह बेपरवाह दिखे।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के दिशा निर्देशों में कोविड प्रबंधन की तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल की गई। मुख्यालय स्थित कोटेश्वर जिला चिकित्सालय में जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह की मौजूदगी में मॉक ड्रिल हुई। जबकि अगस्त्यमुनि में नगर पंचायत अध्यक्ष अरुणा बेंजवाल एवं ऊखीमठ में नपं अध्यक्ष विजय राणा की देखरेख में व्यवस्थाएं देखी गई। वहीं अन्य स्वास्थ्य इकाईयों में पंचायत प्रतिनिधियों की उपस्थिति में कोविड को लेकर मॉक ड्रिल की गई। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपने उपकरण, ऑक्सीजन गैस प्लांट, आईसीयू, वेंटिलेटर, एम्बुलेंस, कनसंटेटर, डेडिकेटेड केयर सेंटर, कोविड अस्पताल, मानव संसाधन, बैड आदि की क्रियाशीलता को परखा गया।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एचएस मार्तोलिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के पास जिले की तीन लैब में कोरोना की टेस्टिंग की जा रही है। जबकि कोटेश्वर में कोविड अस्पताल बनाया गया है। इसके अलावा चार डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर बनाए हैं। दो बड़े ऑक्सीजन प्लांट है। जबकि 755 ऑक्सीजन सिलेंडर हैं। 550 कनसंटेटर सहित 6 बैड आईसीयू, 11 वेंटिलेटर के साथ ही दवा और पर्याप्त उपकरण मौजूद हैं।