चारधाम: कोरोना की वजह से यात्रा टलने से तीर्थ पुरोहित हुए खफा, यह बताई वजह

देहरादून। चारधाम तीर्थ पुरोहित हकहकूकधारी महापंचायत, यात्रा स्थगित करने के विरोध में उतर आई है। महापंचायत ने सरकार के फैसले को एकतरफा करार दिया। महापंचायत के महामंत्री हरीश डिमरी ने कहा कि राज्य सरकार ने फैसला करने से पहले राय मशविरा करना तक उचित नहीं समझा। कुछ नहीं तो पूर्व की तरह स्थानीय हकहकूकधारियों और कारोबारियों की डीएम के साथ बैठक कराई जाती। एक बार उनका पक्ष भी सुन लिया जाता। गतवर्ष पहले ही पूरा तंत्र ध्वस्त हो गया। आर्थिक रूप से लोगों की पहले ही कमर टूटी हुई है और अब सरकार के इस एकतरफा फैसले ने उनकी उम्मीद भी तोड़ दी है। सरकार के इस निर्णय से होटल, लॉज, टैक्सी, ट्रांसपोर्ट समेत तमाम छोटे-बड़े कारोबारी व्यापक तौर पर प्रभावित होंगे। श्री पांच मंदिर समिति गंगोत्री धाम के सह सचिव राजेश सेमवाल ने कहा कि उम्मीद थी कि पिछली बार की तरह 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर रिपोर्ट के साथ चारधाम यात्रा चलती रहती। इससे थोड़ा बहुत कारोबार भी चलता। लोगों ने पैसे लगाकर होटलों को ठीक कराया है। अन्य कारोबारियों ने भी पैसा खर्च किया है।

दस हजार करोड़ का है चार धाम का कारोबार: चारधाम यात्रा का कारोबार करीब दस हजार करोड़ रुपये का है। इसमें श्रद्धालुओं के खाने, रहने, हवाई सेवा, प्रसाद, ट्रांसपोर्ट, घोड़े, खच्चर, पालकी वाले समेत तमाम कारोबारी शामिल हैं।

सरकार के निर्देशों पर भविष्य में यात्रा पर किया जाएगा विचार: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज
पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि राज्य सरकार के जारी दिशा निर्देशों के अनुसार ही भविष्य में चारधाम यात्रा पर विचार होगा। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से चारधाम यात्रा को स्थगित किया गया है। हालांकि धामों के कपाट निर्धारित समय पर ही खुलेंगे। गुरुवार को महाराज ने वर्चुअल बैठक के जरिए पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर को निर्देश कि संबंधित जिलाधिकारियों से यात्रा को लेकर किए निर्णय का पालन सुनिश्चित कराएं। देवस्थानम बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन ने कहा कि चारधाम यात्रा अग्रिम आदेश तक स्थगित कर दी गई है। यात्रा पर विचार होने के बाद श्रद्धालुओं के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए जाएंगे। बैठक से अपर सचिव युगल किशोर पंत, बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह, डीआईजी गढ़वाल रेंज नीरू गर्ग के साथ ही संबंधित जिलों के डीएम व पुलिस कप्तान आदि शामिल हुए।

छोटे व्यापारियों की आर्थिक मदद पर विचार करेगी सरकार: वर्चुअल बैठक में जिलाधिकारियों ने कहा कि चारधाम यात्रा स्थगित होने से छोटे व्यापारियों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो जाएगा। ऐसे में सरकार की ओर से छोटे व्यापारियों की मदद की जानी चाहिए। जिस पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री से वार्ता कर सकारात्मक विचार किया जाएगा।