मुख्यमंत्री धामी ने किया 9 हैल्थ एटीएम तथा 40 ट्रू नेट मशीनों का लोकार्पण

हेल्थ एटीएम और ट्रू नेट मशीनों से 72 टेस्ट होंगे फ्री  

देहरादून। उत्तराखंड में नौ हेल्थ एटीएम और 40 ट्रू नेट मशीनों से 72 टेस्ट फ्री होंगे। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को इन मशीनों का लोकार्पण किया। हेल्थ एटीएम से रक्त से जुड़ी जांच होंगी। ट्रू नेट मशीनों से टीबी, कोविड समेत कई बीमारियों की जांच की जाएगी। सीएम ने कहा कि इनके जरिए समय के साथ ही पैसे की भी बचत होगी। सचिवालय में गुरुवार को जेके टायर लिमिटेड कम्पनी और यस बैंक की ओर से सीएसआर के तहत लगाए गए हेल्थ एटीएम का सीएम धामी ने लोकार्पण किया। इस अवसर पर डीजी हेल्थ ने कंपनियों के साथ एमओयू पर साइन भी किए। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इन सुविधाओं से आमजन का न केवल समय बचेगा, बल्कि पैसा भी बचेगा। लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।
हर साल लाखों की संख्या में आने वाले पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को भी सुविधा मिलेगी। निजी कम्पनियों से अपील करते हुए कहा कि उत्तराखंड एक छोटा राज्य है। कम्पनियां उत्तराखंड में शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता के क्षेत्र में अपनी मदद देकर एक मॉडल स्थापित कर सकती हैं। सीएम ने आईओसीएल से विशेष रूप से राज्य में रोजगार सृजन के क्षेत्र में योगदान की अपील की।इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत, सचिव स्वास्थ्य डा आर राजेश कुमार, डीजी हेल्थ डा विनिता शाह, यस बैंक के स्टेट हेड अजय मिश्रा, कल्सटर हेड निशांत आहूजा, हरेन्द्र बिष्ट, आईओसीएल से भानुप्रकाश सेमवाल, उदित जैन, जेके टायर से अजय कुमार, गरिमा पंत आदि मौजूद रहे।

यहां मिलेगा उपकरणों का लाभ
यस बैंक ने सचिवालय डिस्पेंसरी, विधानसभा डिस्पेंसरी, टनकपुर अस्पताल में एक एक हेल्थ एटीएम स्थापित किए। जेके टायर कम्पनी ने पुलिस लाइन, जिला अस्पताल नैनीताल, सयुंक्त अस्पताल टनकरपुर, सीएचसी जसपुर, उप जिला अस्पताल रानीखेत, अल्मोड़ा में एक एक हेल्थ एटीएम स्थापित किए। इन एटीएम से आम लोग स्वास्थ्य परीक्षण करा सकेंगे। हीमोग्लोबिन, टीएलसी एण्ड डीएलसी, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, युरिक ऐसिड, कॉलेस्ट्रॉल, एचबीएसी, ब्लड गु्रप, लिपिड प्रोफाइल, ट्राईगिलसाइड, लाइकोप्रोटिन, प्रेगनेन्सी टेस्ट तथा किडनी टेस्ट समेत कुल 72 टेस्ट किए जा सकते हैं। इन एटीएम पर यह जांच सुविधा फ्री रहेगी।