हिमालयन इंस्टीट्यूट काला अंब द्वारा राजगढ़ में लगाया शिविर

आरएनएस
राजगढ़। हिमालयन ग्रुप ऑफ़ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट द्वारा राजगढ़ में शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें की हिमालयन ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट में कार्यरत अमर चौहान ने हिमालयन इंस्टिट्यूट में चल रहे दीनदयाल उपाध्याय के तहत कोर्सों के बारे में वहां पर जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि दीनदयाल ग्रामीण कौशल योजना के तहत चल रहे कोर्सों के बारे में बताया कि सरकार के द्वारा गरीब परिवार के बच्चों के लिए यह कोर्स चलाए जा रहे हैं। जिसके तहत गरीब परिवार के लोग अपने बच्चों को फ्री में पढ़ा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सभी लोगों के द्वारा इस स्कीम की जानकारी जन-जन तक पहुंचाएं ताकि 10वीं और 12वीं पास करने के बाद जो बच्चे गरीबी के कारण पढ़ाई नहीं कर सकते हैं।
यह बच्चे इन कोर्सों का भरपूर फायदा उठा सकते हैं और चार-चार महीने के यह कोर्स पूरा करने के बाद हिमालयन ग्रुप ऑफ़ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट के द्वारा इन लोगों को नजदीक में कंपनियों में नौकरी भी दिलाई जाएगी। जिससे वह अपना अपने परिवार का पालन पोषण भी आसानी से कर पाएंगे और जो बच्चे अच्छे परिवार से संबंध रखते हो उनके लिए बहुत से कोर्स ऐसे हैं जिनको करने से उन्हें भी आसानी से नौकरियां मिल सकती हैं। जिनमें की बीटेक, एमबीए, बीबीए, बीसीए, पीजीडीएम, बीएड, जेबीटी एम-फार्मेसी, बी-फार्मेसी डी फार्मेसी जीएनएम एंड बीएससी नर्सिंग बीए एलएलबी इत्यादि बहुत से ऐसे कोर्स हैं जिनको करने के बाद गारंटी के साथ अच्छी जगह में नौकरियां मिल जाएंगे। इन कोर्स के लिए एससी, एसटी परिवार के लिए निशुल्क पढ़ाई करवाई जाएगी। इसके अलावा जो बच्चे 10वीं व 12वीं के बाद किसी कारणवश पढ़ाई नहीं कर सकते उनके लिए मशीनिस्ट, कारपेंटर, ड्राइवर, स्टिचिंग, मेडिकल लैब, टेक्नोलॉजी स्टिचिंग, कटिंग, टेलरिंग, कुकिंग प्लंबिंग, ब्यूटीशियन, ऑटोमोबाइल, सिक्योरिटी गार्ड, इत्यादि ऐसे कोर्स हैं जोकि दीनदयाल उपाध्याय कौशल योजना कहते हैं गरीब परिवार के सभी बच्चों को फ्री में करवाए जाएंगे और आने-जाने का क्या अभी हिमालयन ग्रुप ऑफ़ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट के द्वारा दिया जाएगा।
वहां पर रहने और खाने-पीने का सारा खर्चा भी इसी संस्थान के माध्यम से उठाया जाएगा और कोर्स पूरा होने के बाद काला अब मोगिनंद में कंपनियों में नौकरी दी जाएगी और 1 वर्ष तक हिमालयन ग्रुप ऑफ़ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट की देखरेख में ही रहेंगे। हिमालयन इंस्टीट्यूट कलाम सेंटर हेड के पद पर कार्यरत अमर चौहान ने सभी लोगों से निवेदन किया है। यह जानकारी प्रत्येक घर तक पहुंचाए ताकि हमारे क्षेत्र के सभी बच्चे सरकार द्वारा चलाई गई इस स्कीम से ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकें।
इस मौके पर हिमाचल प्रदेश संयुक्त व्यापार संगठन के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश ठाकुर, उपाध्यक्ष लोकेश गुप्ता ,सचिव यशवंत चौहान, जिला सचिव सुरेश चौहान, जिला अध्यक्ष वीरेंद्र शर्मा, जिला युवा अध्यक्ष देवराज शर्मा हिमाचल प्रदेश संयुक्त व्यापार संगठन महिला प्रदेश अध्यक्ष दयाल प्यारी , सरोज,किरण, श्रोता,प्रमिला, अजय ,अरविंद, राजेंद्र व अमर इत्यादि 30 लोग उपस्थित थे।