विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने सुयाल नदी से बिरौड़ा में सिंचाई हेतु बिरौड़ा सिंचाई लिफ्ट योजना का किया शिलान्यास

अल्मोड़ा। बहुप्रतिक्षित सुयाल नदी से बिरौड़ा में सिंचाई हेतु 86.10 लाख रूपया लागत की बिरौड़ा सिंचाई लिफ्ट योजना का विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खास पर्जा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले गांव जो शहर के नजदीक हैं ऐसे गांवों का विकास प्राथमिकता से करते हुए मूलभूत सुविधा मुहैया कराने के लिये सरकार संकल्पबद्ध है। इसी के अन्तर्गत बिरौड़ा सिंचाई लिफ्ट योजना का निर्माण किया जा रहा है। इस योजना के बन जाने से कृषि उत्पादन में इजाफा होगा जिससे यहां के युवा आत्मनिर्भर बन सकेंगे साथ ही पलायन पर भी रोक लगेगी।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि सिंचाई के साधन उपलब्ध होने से इस क्षेत्र में सब्जी का उत्पादन बढेगा, उत्पादन बढ़ने पर क्षेत्र के नागरिक अल्मोड़ा में अपने उत्पाद बेचकर आत्मनिर्भर होंगे साथ ही उनकी आय के स्त्रोत भी बढ़ेगे। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों की आय के स्त्रोत बढ़ने से परिवार खुशहाल होंगे तथा विकास की मुख्यधारा में जुड़कर क्षेत्र के विकास में सहभागी बनकर उभरेंगे।

इस अवसर पर जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष ललित लटवाल, पूर्व दर्जा मंत्री गोविन्द सिंह पिल्ख्वाल, राजेन्द्र बिष्ट, ग्राम प्रधान बिरौड़ा, पिठानी, अधिशासी अभियन्ता लघुडाल प्रदीप कुमार, मदन बिष्ट, प्रधानाचार्य इण्टर कालेज बिरौड़ा सहित ग्रामीण उपस्थित थे।


शेयर करें