भारत ने चीनी निर्यात पर लागू सीमा को अगले साल तक के लिए बढ़ाया

नई दिल्ली (आरएनएस)। सरकार ने शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना में कहा है कि दुनिया की सबसे बड़े चीनी उत्पादक भारत से होने वाले शुगर एक्सपोर्ट पर लागू सीमा को 1 साल के लिए विस्तार दे दिया है। यानि की अगले साल अक्टूबर 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है जिसके वजह से चीनी एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लागू रहेगा। भागत ने देश से शुगर के रिकॉर्ड एक्सपोर्ट के बाद शुगर की घरेलू किमतों में आ रही तेजी पर लगाम कसने के लिए इस साल जमई के महीने में चीनी एक्सपोर्ट पर अक्टूबर 2022 कर के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। जिसके बाद अब इसे एक साल के लिए और बढ़ा दिया गया है।
गौरतलब है कि भारत गन्ने का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। जानकारी के मुताबिक देश में इस बार गन्ने की रिकॉर्ड पैदावार होने की उम्मीद है। इससे भारत के लिए 80 लाख टन शुगर के निर्यात का मौका बन सकता है। भारत में शुगर सीजन 2022-23 में 2.75 करोड़ टन चीनी की खपत का अनुमान है। इसमें से 45 लाख टन चीनी का इस्तेमाल मिल्स इथेनॉल बनाने के लिए करेंगी। इसके अलााव 60 लाख टन का चीनी को वार्षिक बचत स्टॉक के रूप में सुरक्षित रखा जाएगा।
चीनी के निर्यात पर लगी सीमा के आगे बढऩे से चीनी निर्यातकों को फायदा होगा। वैश्विक बाजारों में बढ़े दाम का लाभ निर्यातकों को मिलेगा। जानकारी के मुताबिक निर्यातकों ने 2022-23 के लिए पहले ही 4 लाख टन रॉ शुगर के निर्यात के लिए सौदा कर लिया है। मौजूदा मार्केटिंग वर्ष में भारत ने चीनी के निर्यात को 1.12 करोड़ तक सीमित कर दिया है ताकि बढ़ती हुई कीमतों को काबू किया जा सके। गौरतलब है कि भारत काफी ऊंची महंगाई दर से जूझ रहा है। हाल ही में देश ने गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। साथ ही चीनी के निर्यात पर भी लगाम कसी थी।