एंजेला मर्केल ने ‘शरणार्थियों के स्वागत के प्रयास’ के लिए जीता यूनेस्को शांति पुरस्कार

बर्लिन। पूर्व जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को ‘शरणार्थियों का स्वागत करने के उनके प्रयासों’ के लिए 2022 के यूनेस्को शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जूरी के अध्यक्ष और 2018 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता डेनिस मुकवेगे ने कहा, जूरी के सभी सदस्य 2015 में सीरिया, इराक, अफगानिस्तान और इरिट्रिया से 1.2 मिलियन से अधिक शरणार्थियों का स्वागत करने के उनके साहसी निर्णय से प्रभावित हुए थे। यह वह विरासत है जिसे उन्होंने छोड़ दिया है।
संयुक्त राष्ट्र सांस्कृतिक संगठन के महानिदेशक, ऑड्रे अजोले ने भी मर्केेल की प्रशंसा करते हुए कहा,  उनकी जीत एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है, जिस तरह से हम प्रवासियों और शरणार्थियों के साथ व्यवहार करते हैं, वह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।
सम्मान का नाम आइवरी कोस्ट के पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर रखा गया है। आधिकारिक तौर पर फेलिक्स हौफौएट-बोगेन-यूनेस्को शांति पुरस्कार कहा जाता है।
यह 1989 से प्रत्येक वर्ष उन व्यक्तियों, संगठनों या संस्थानों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने शांति को बढ़ावा देने, शोध करने या सुरक्षित करने के लिए विशेष प्रयास किए हैं।
चांसलर के रूप में चार बार सेवा देने के बाद पिछले साल राजनीति छोड़ चुकीं मर्केल को यह पुरस्कार कब दिया जाएगा, यह अभी तय नहीं हुआ है।