अग्निवीर भर्ती योजना पर मंत्री सतपाल महाराज ने दर्ज कराई आपत्ति

देहरादून। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने अग्निवीर भर्ती के मानकों पर सवाल उठाते हुए जांच कराने की मांग की। केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट से फोन पर बात कर महाराज ने तीन बिंदुओं पर आपत्ति जताते हुए कार्रवाई के लिए अनुरोध किया है। बकौल महाराज, कोटद्वार में जारी भर्ती में शामिल युवाओं ने उनके सामने इन मुद्दों को रखा है। युवाओं के भविष्य से जुड़ा विषय होने की वजह से इसकी जांच होना जरूरी है। महाराज ने कहा कि इन विसंगतियों के चलते उतराखंड के बच्चे निराश होकर अपने घर लौट रहे हैं। यह ठीक नहीं है।

महाराज के सवाल:
1- अग्निवीर भर्ती में 300 युवाओं को एक साथ दौड़ाया जा रहा है और उनमें से बामुश्किल आठ या दस को चुना जाता है। जबकि शारारिक परीक्षा में पहले 300 में से औसतन 60 अभ्यर्थियों का चयन किया जाता था।
2- दौड़ का समय भी जांच के योग्य है। 1600 मीटर की  दौड़ पूरी करने के 5.40 मिनट का समय तय है। लेकिन चयन के दौरान दौड़ को पांच मिनट में ही खत्म कर दिया जा रहा है।
3- उत्तराखंड के युवाओं को लंबाई में छूट है। 163 सेंटीमीटर की लंबाई वाल युवाओं सेना में भर्ती के पात्र होते हैं। जबकि अग्निवीर में हाईट का पैमाना 170 सेंटीमीटर रखा गया है।