ट्रिप कार्ड में पंजीकरण नहीं होने से यात्री परेशान रहे

ऋषिकेश। चारधाम यात्रा के लिए परिवहन विभाग की ओर से जारी होने वाले ऑनलाइन ट्रिप कार्ड के पंजीकरण में यात्रियों को दिक्कत झेलनी पड़ रही है। मंगलवार को बस टर्मिनल कंपाउंड में फोटो पंजीकरण के बाद ट्रिप कार्ड के लिए पंजीकरण नहीं होने से तीर्थयात्री समय पर यात्रा पर रवाना नहीं हो सके। यात्रियों को सिस्टम सुचारु होने का घंटों इंतजार करना पड़ा।  मंगलवार सुबह पांच बजे से ही चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड स्थित फोटो पंजीकरण केंद्र के काउंटर के आगे पंजीकरण कराने के लिए तीर्थयात्रियों की लाइन लगनी शुरू हो गई थी। फोटो पंजीकरण के बाद बस में सवार होने से पहले ट्रिप कार्ड के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण नहीं होने से यात्रियों को परेशानी हुई। तीर्थयात्री फोटो पंजीकरण केंद्र कर्मियों से शिकायत करते नजर आए, लेकिन संबंधित कर्मियों ने मामला परिवहन विभाग का बताया। लिहाजा तीर्थयात्री चारधाम यात्रा पर जाने की बजाय बस टर्मिनल कंपाउंड में व्यवस्था सुचारु होने का इंतजार करते रहे। दो से तीन घंटे देरी होने पर तीर्थयात्रियों ने सिस्टम को जमकर कोसा। राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात से आए यात्रियों ने ट्रिप कार्ड की बाध्यता को समाप्त करने की मांग की।

परिवहन व्यवसायियों ने एआरटीओ को घेरा
ऋषिकेश। मंगलवार को यात्रा व्यवस्था का जायजा लेने बस टर्मिनल कंपाउंड पहुंचे एआरटीओ ऋषिकेश अरविंद पांडेय को परिवहन व्यवसायियों ने ट्रिप कार्ड के मुद्दे पर घेरा। बताया कि ट्रिप कार्ड के लिए यात्रियों का ऑनलाइन पंजीकरण नहीं होने से खासी दिक्कत आ रही है। इसका खामियाजा तीर्थयात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। यातायात सहकारी संघ अध्यक्ष मनोज ध्यानी, संचालक योगेश उनियाल, विनोद भट्ट, मदन कोठारी आदि ने ट्रिप कार्ड की समस्या को दूर करने की मांग उठायी है।

ट्रिप कार्ड जारी करने के लिए वाहन में जाने वाले प्रत्येक यात्री का पंजीकरण जरूरी है। जो बस आपरेटर यात्रियों का एक ग्रुप बनाकर फोटोमीट्रिक पंजीकरण करवा रहे हैं, उन्हें ट्रिप कार्ड के पंजीकरण में दिक्कत नहीं आ रही। समस्या ग्रुप से अलग फोटो पंजीकरण कराने या एक से अधिक आईडी का इस्तेमाल करने वालों के मामल में सामने आ रही है। इस बाबत फोटो पंजीकरण कर्मियों को निर्देशित कर दिया है।