डेल भारत में लगातार तीसरे वर्ष का सबसे भरोसेमंद ब्रांड : टीआरए रिपोर्ट

नयी दिल्ली।  टीआरए ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट (बीटीआर) 2022 में भी डेल को भारत का सबसे भरोसेमंद ब्रांड घोषित किया गया है। डेल तीन वर्ष से इस स्थान पर कायम है। जारी रिपोर्ट में डेल के बाद एमआई मोबाइल्स दूसरे स्थान पर और सैमसंग मोबाइल्स ने तीसरा स्थान हासिल किया है। कुल एक हजार ब्रांड की इस इस सूची में पिछले वर्ष भी तीनों ब्रांडों का यही स्थान था। इस वर्ष टाटा समूह के 36 ब्रांडों ने सूची में अपनी जगह बनायी हैं। टीआरए की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि एलजी टेलीविजन पिछले वर्ष की तुलना में एक स्थान ऊपर उठकर चौथे नंबर पर पहुंच गया है तथा यह टेलीविजऩ के सबसे भरोसेमंद ब्रांड की सूची में शीर्ष पर है।
अमेजन पिछले वर्ष की तुलना में 11 स्थान चढक़र इस बार पांचवें स्थान पर आ गया है।

सरकारी क्षेत्र की कंपनी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) अपने बहुप्रतीक्षित आईपीओ के प्रस्ताव की चर्चाओं के बीच इस सूची में छठे स्थान पर है। प्रीमियम कार निर्माता बीएमडब्ल्यू इस साल सातवें स्थान पर है, जो पिछली रिपोर्ट के मुकाबले बारह स्थान ऊपर है। घडिय़ों के अग्रणी ब्रांड टाइटन को समग्र सूची में 8वें स्थान पर रखा गया है। यह ब्रांड पिछले वर्ष की तुलना में 33 स्थान ऊपर आया है।

लेनोवो लैपटॉप्स ने 63 स्थानों को पीछे छोड़ते हुए नौवां स्थान हासिल किया है। सैमसंग कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स-डायवर्सिफाइड कैटेगरी में 10वें स्थान पर है।
टीआरए रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन. चंद्रमौली ने कहा,इस साल की रिपोर्ट इस मायने में अलग है कि कुछ ग्रुप ब्रांडों ने दूसरों की तुलना में काफी बेहतर स्थान प्राप्त किया है। पहली बार टाटा समूह के 36 ब्रांडों ने इस सूची में प्रवेश किया है, इसके बाद गोदरेज 9 ब्रांडों के साथ दूसरे नंबर है। रिपोर्ट में अमूल, एलजी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सैमसंग के 8-8 ब्रांड हैं और रिलायंस के 7 ब्रांड हैं।