Site icon RNS INDIA NEWS

लाहौल-स्पीति: तीन महीने बाद सैलानियों के लिए खुला जिस्पा-दारचा, फोर बाई फोर वाहन की शर्त अनिवार्य

केलांग (लाहौल-स्पीति)। लाहौल घाटी के पर्यटन स्थल जिस्पा और दारचा को करीब तीन महीने बाद पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। पर्यटक बिना होम स्टे-होटल बुकिंग के भी घाटी में आ सकेंगे। अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल में पार्किंग की व्यवस्था होने तक फिलहाल फोर बाई फोर वाहनों को ही आने की अनुमति होगी। जिला प्रशासन अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल के समीप बर्फ हटाकर पार्किंग की व्यवस्था बनाने में जुटा है।
मनाली से  केलांग और दारचा की तरफ फिलहाल फोर बाई फोर वाहनों को ही अनुमति दी जाएगी। एसडीएम केलांग एवं जिला पर्यटन अधिकारी प्रिया नागटा ने इस संदर्भ में अधिसूचना जारी कर दी है। बर्फबारी के कारण दिसंबर 2021 से पर्यटकों के लाहौल आने पर रोक लगाई गई थी। सड़कों पर फिसलन के अंदेशे के चलते सैलानियों की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने यह निर्णय लिया था।
अब मौसम खुलने और सड़कों पर बर्फ पिघलने से लाहौल-स्पीति प्रशासन ने करीब तीन महीने बाद पर्यटकों के लिए घाटी को खोल दिया है। पहले लाहौल आने के लिए फोर बाई फोर वाहनों के साथ होम स्टे और होटल बुकिंग की शर्त अनिवार्य थी, लेकिन अब यह शर्त हटा दी गई है। केलांग, जिस्पा और दारचा तक आने के लिए फोर बाई फोर वाहनों की शर्त जारी है। सैलानियों के लिए लाहौल को खोल देने से पर्यटक धीरे-धीरे घाटी का रुख कर रहे हैं।


Exit mobile version