दो शूलिनी शोधकर्ता विश्व स्तर पर शीर्ष उच्च उद्धृत सूची में शामिल

आरएनएस ब्यूरो सोलन।

शूलिनी विश्वविद्यालय सोलन के डॉ. गौरव शर्मा और डॉ. अमित कुमार को वेब ऑफ साइंस ग्रुप के क्लेरिवेट एनालिटिक्स द्वारा वर्ष 2021 के लिए शीर्ष उच्च उद्धृत अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं में मान्यता दी गई है।

ये दो शोधकर्ता हाल ही में जारी विश्व की अत्यधिक उद्धृत शोधकर्ताओं की सूची में शामिल 12 भारतीय वैज्ञानिकों में से हैं।

वेब ऑफ साइंस ग्रुप के अत्यधिक उद्धृत शोधकर्ताओं की सूची उन वैज्ञानिकों और सामाजिक वैज्ञानिकों की पहचान करती है जिन्होंने महत्वपूर्ण व्यापक प्रभाव का प्रदर्शन किया है, जो कई पत्रों के प्रकाशन के माध्यम से परिलक्षित होता है और पिछले दशक के दौरान उनके साथियों द्वारा अक्सर उद्धृत किया गया है।

शोधकर्ताओं को 21 क्षेत्रों में से एक या अधिक क्षेत्रों में या कई क्षेत्रों में उनके असाधारण प्रभाव और प्रदर्शन के लिए चुना जाता है। प्रत्येक क्षेत्र में चयनित शोधकर्ताओं की संख्या क्षेत्र के अत्यधिक उद्धृत पत्रों में सूचीबद्ध लेखकों की जनसंख्या के वर्गमूल पर आधारित होती है। क्रॉस-फील्ड प्रभाव वाले लोगों की संख्या उन लोगों को ढूंढकर निर्धारित की जाती है जिनका प्रभाव 21 क्षेत्रों में पहचाने गए लोगों के बराबर है।

डॉ. गौरव शर्मा और डॉ. अमित कुमार की उपलब्धि की शूलिनी विश्वविद्यालय के चांसलर प्रोफेसर पीके खोसला ने सराहना की है, जिन्होंने इसे “विश्वविद्यालय के लिए बहुत गर्व का क्षण बताया है जो अनुसंधान पर विशेष जोर दे रहा है”।

कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने दोनों वैज्ञानिकों को “इस अविश्वसनीय और असाधारण प्रदर्शन” के लिए बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने देश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले साल विश्वविद्यालय के दो और वैज्ञानिक अपने रैंक में शामिल होंगे।


शेयर करें