यातायात नियमों के उल्लंघन वालों पर रहेगी कैमरों की नजर

काशीपुर(आरएनएस)। यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले वाहन चालकों पर एएनपीआर कैमरों की नजर रहेगी। सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों का पालन कराने के लिए काशीपुर में दो नए एएनपीआर (ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्रिशन कैमरा) कैमरे लगाए जा रहे हैं। जो यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का ऑटोमैटिक चालान काटेगा। इसके बाद चालान वाहन स्वामी के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। साथ ही कैमरे से सड़क हादसों में भी कमी आएगी। संभागीय परिवहन विभाग ने वर्ष 2023 में धर्मपुर बार्डर, सुर्या चौकी, नादेही और दोराहा में चार एएनपीआर कैमरे लगाए गए थे। कैमरे लगाने के बाद से इन क्षेत्रों में सड़क हादसों में कमी आई है। इसके साथ ही काटे गए चालान से सरकार को करोड़ों का राजस्व भी प्राप्त हुआ है। इसे देखते हुए उप संभागीय परिवहन अधिकारी ने दढ़ियाल रोड और पैगा चौकी के पास दो नए कैमरों को लगाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इसके लिए टीम चयनित स्थानों का सर्वे कर रिपोर्ट शासन को भेज चुकी है। शासन से मंजूरी मिलने के बाद कैमरो को लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही क्षेत्र में छह एएनपीआर कैमरे हो जाएंगे।
एएनपीआर कैमरा ऐसे करता है काम :   एएनपीआर कैमरे नंबर प्लेट को पहचानते है । कैमरों में इतनी क्षमता होती है कि वह बता देते हैं कि वाहन का बीमा, फिटनेस ,टैक्स समाप्त हो गया है और वाहन चालक ने हेलमेट, सीट बेल्ट नही पहनी है। वाहन आवेरस्पीड में है या अन्य यातायात नियमों का उल्लघंन किया जा रहा है। इसका कंट्रोल रुम मुख्यालय में बना हुआ है। जहां सारी बातें देखी जाती है। इसके बाद मुख्यालय से चालान तैयार कर चालान का लिंक वाहन स्वामी के मोबाइल पर चला जाता है।
दढ़ियाल रोड और पैगा पुलिस चौकी के पास दो नए एएनपीआर कैमरे लगाए जा रहे हैं। चिह्नित स्थानों पर टीम सर्वे कर चुकी है। शासन से मंजूरी मिलने पर कैमरे लगा दिए जाएंगे। एएनपीआर कैमरा लगने से सड़क हादसों में भी कमी आएगी।    -विमल पांडेय, एआरटीओ, काशीपुर(आरएनएस)।