राशिफल 03 फरवरी

आज का राशिफल

मेष : नफऱत को दूर करने के लिए संवेदना का स्वभाव अपनाएं, क्योंकि नफऱत की आग बहुत ज़्यादा ताक़तवर है और मन के साथ शरीर पर भी बुरा असर डालती है। याद रखें कि बुराई अच्छाई से ज़्यादा आकर्षक ज़रूर दिखाई देती है, लेकिन उसका असर खऱाब ही होता है। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फंसने से सावधान रहें।

वृष : आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई ख़ुशनुमा पल लेकर आएगा। रियल एस्टेट संबंधी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। सबको अपनी महफि़ल में दावत दें। क्योंकि आपके पास आज अतिरिक्त ऊर्जा है, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी।

मिथुन : गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा दिन नहीं है। चलते-फिरते समय ख़ासा खय़ाल रखने की ज़रूरत है। व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं।

कर्क : आज के दिन आपके चेहरे पर मुस्कान बिखरी रहेगी और अजनबी भी जाने-पहचाने से महसूस होंगे। जो लोग अब तक पैसे को बिना सोचे विचारे उड़ा रहे थे उन्हें आज पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है और आज आपको समझ में आ सकता  है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है।

सिंह : महत्त्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। शुद्ध शहद का रोजाना प्रयोग करने से स्वास्थ्य अच्छा होगा। बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

कन्या : बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। हालाँकि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है। आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा।

तुला : बेकार का तनाव और चिंताएं जि़ंदगी का रस निचोडक़र आपको पूरी तरह चूस सकती हैं। भलाई इसी में है कि इन आदतों को छोड़ दें, नहीं तो इनसे केवल आपकी परेशानियों में बढ़ोतरी ही होगी। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी।

वृश्चिक : सेहत को देखभाल की ख़ास ज़रूरत है। परिवार के किसी सदस्य के बीमार पडऩे की वजह से आपको आर्थिक परेशानी आ सकती है, हालांकि इस वक्त आपको धन से ज्यादा उनकी सेहत की चिंता करनी चाहिए। बच्चे उम्मीदों पर खरे न उतरकर आपको निराश कर सकते हैं। सपनों को साकार करने के लिए उन्हें प्रोत्साहन देने की ज़रूरत है।

धनु : आपकी व्यक्तिगत समस्याएं मानसिक शांति को भंग कर सकती हैं। मानसिक दबाव से बचने के लिए कुछ रोचक और अच्छा पढ़ें। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। जिनसे आप प्यार करते हैं, उनसे आज सारी ग़लतफ़हमी दूर हो सकती है। आज आप जीवन में सच्चे प्रेम की कमी का अनुभव करेंगे।

मकर : अपने नकारात्मक रवैये के चलते आप प्रगति नहीं कर पा रहे हैं। यह इस बात को समझने का सही वक़्त है कि चिंता की आदत ने आपके सोचने की क्षमता को ख़त्म कर दिया है। हालात के उजले पहलू की ओर देखें और आप पाएंगे कि चीज़ें सुधर रही हैं।

कुंभ : प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाइयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फऱमाएं। घरेलू कामकाज आपको ज़्यादातर वक््त व्यस्त रखेंगे।

मीन : आपका चढ़ा हुआ पारा आपको परेशानी में डाल सकता है। अगर आप लंबे वक्त के लिए निवेश करें, तो अच्छा-ख़ासा फ़ायदा हासिल कर सकते हैं। ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों। नए रोमांस की संभावना प्रबल है, प्रेम का फूल आपकी जिंदगी में जल्दी ही खिल सकता है।