रसीद में लिखे समय के हिसाब से ही आयें टैस्ट देने: आरटीओ

देहरादून। अगर आपने लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक करवाया है तो रसीद पर अपने टेस्ट का समय देख लें। जो समय रसीद पर दर्ज है, उसी समय आरटीओ दफ्तर में आपका टेस्ट होगा। टेस्ट तय समय के बाद तक हो सकता है, लेकिन पहले नहीं होगा। एनआईसी ने ऑनलाइन साफ्टवेयर में यह नई सुविधा शुरू की है। लर्निंग लाइसेंस के लिए आरटीओ दफ्तर में ऑनलाइन टेस्ट होता है। यह टेस्ट 15 नंबरों का होता है, इसमें यातायात नियमों से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।
इसमें पास होने के लिए नौ नंबर जरूरी हैं। टेस्ट के लिए आवेदक ऑनलाइन स्लॉट बुक करवाते हैं। भीड़ के चलते उनका नंबर टेस्ट के लिए एक से डेढ़ महीने में आता है। उस दिन आवेदक सुबह ही आरटीओ दफ्तर पहुंच जाते हैं, लेकिन अब सुबह जाकर कोई फायदा नहीं है। टेस्ट स्लॉट रसीद पर जो समय मिला होगा उसी समय या उसके बाद ही ऑनलाइन टेस्ट खुलेगा। तय समय से पहले टेस्ट नहीं होगा।
आवेदक जब स्लॉट बुक करवाते हैं, उनको एक रसीद मिलती है उसमें तिथि के साथ समय भी होता है। तय समय से आधा घंटे पहले आरटीओ दफ्तर पहुंचे। अधिकांश आवेदक ऐसे हैं, जिनका टेस्ट दोपहर दो बजे होना है और पहुंच नौ बजे जाते हैं। इससे दफ्तर में भीड़ हो रही है। आवेदक अनाश्वयक अपना समय बर्बाद नहीं करें। तय समय से पहले उनका टेस्ट नहीं हो सकता।
दिनेश पठोई, आरटीओ, देहरादून
टूट रहा सोशल डिस्टेंस
आरटीओ ने ड्राइविंग लाइसेंस के स्लॉट बढ़ा दिए हैं। स्लॉट 55 से बढ़ाकर 100 किए गए हैं। जब से स्लॉट बढ़ाए गए हैं तब से दफ्तर में भीड़ जुट रही है। जिस कक्ष में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट हो रहा है, उसके बाहर लोग सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे हैं।