पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, शाह-योगी समेत ये नेता रहे मौजूद

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गंगा नदी के तट पर दशाश्वमेध घाट और काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद उत्तर प्रदेश के वाराणसी से 2024 लोकसभा चुनाव के लिए तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया। राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में अहम भूमिका निभाने वाले पंडित गणेश्वर शास्त्री, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा और संजय सोनकर उनके प्रस्तावक थे। नामांकन पत्र दाखिल करते समय यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी प्रधानमंत्री के साथ थे। मौजूदा सांसद और बीजेपी के उम्मीदवार पीएम मोदी ने जिला मजिस्ट्रेट ऑफिस में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। वाराणसी में लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

पीएम मोदी ने काल भैरव मंदिर में की पूजा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कालभैरव मंदिर के बाहर पीएम का स्वागत किया। मंदिर के बाहर लोगों ने फूलों की वर्षा की और ‘मोदी, मोदी’ और ‘हर हर महादेव’ के नारे लगाए और प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया। अपना नामांकन दाखिल करने से पहले उन्होंने शहर में गंगा के तट पर दशाश्वमेध घाट पर पूजा की और नमो घाट के लिए एक क्रूज पर सवार हुए। उन्होंने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना की और मंदिर में आरती करते नजर आए।

पीएम के नामांकन के समय एनडीए के नेता रहे मौजूद
प्रधानमंत्री के नामांकन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत कुल 25 एनडीए नेता शामिल हुए। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा भी मौजूद थे।
एनडीए नेताओं में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार गुट) के नेता प्रफुल्ल पटेल, सुहेलदेव के अध्यक्ष भारतीय समाज पार्टी के ओम प्रकाश राजभर, जन सेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाह, उत्तर प्रदेश के मंत्री और निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद, अनुप्रिया पटेल, पशुपति कुमार पारस, भूपेन्द्र चौधरी, रालोद प्रमुख जयंत चौधरी, तमिल मनीला कांग्रेस अध्यक्ष जीके वासन, पट्टाली मक्कल काची अध्यक्ष डॉ. अंबुमणि रामदास, वाराणसी के डीएम ऑफिस में मौजूद थे।

वाराणसी लोकसभा सीट पर होगा दिलचस्प मुकाबला
पीएम मोदी ने 2014 और 2019 दोनों आम चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल की थी। इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय से है, जो प्रधानमंत्री के खिलाफ विपक्षी गठबंधन इंडिया के उम्मीदवार हैं। यूपी कांग्रेस प्रमुख राय को भी कांग्रेस ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में वाराणसी में पीएम के खिलाफ मैदान में उतारा था, लेकिन वह दोनों बार तीसरे नंबर पर रहे। यह तीसरी बार है जब अजय राय लोकसभा चुनाव में मोदी का सामना करेंगे। 2019 के लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी ने 6,74,664 से ज्यादा वोटों के साथ सीट जीती और 63.6 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया। 2014 में वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के तत्कालीन प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और आप प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच मुकाबला देखा गया था। इस समय पीएम मोदी करीब 3 लाख से ज्यादा वोटों से चुनाव जीते थे।