नौणी यूनिवर्सिटी में टीकाकरण और टेस्टिंग को दिया जा रहा बढ़ावा, पीएचडी और एमएससी की ऑफलाइन कक्षाएँ आरंभ

आरएनएस ब्यूरो सोलन। कर्मचारियों और छात्रों के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के प्रयासों के तहत, डॉ. वाईएस परमार औद्यानिकी और वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के समर्थन से विश्वविद्यालय में टीकाकरण और कोरोना वायरस परीक्षण अभियान को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इस पहल के तहत हाल ही में विश्वविद्यालय परिसर में सभी कर्मचारियों और शोध छात्रों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया गया। यह अभियान राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से चलाया गया और परीक्षण करने के लिए किट भी विभाग द्वारा प्रदान किया गया। ब्लॉक मेडिकल अधिकारी डॉ. अल्पना कौशल और चिकित्सा अधिकारी डॉ. नितेश महाजन द्वारा 1074 से अधिक परीक्षण किए गए।

इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने अब तक छात्रों, कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए 18 टीकाकरण शिविर आयोजित किए हैं। एक शिविर शुक्रवार को विवि परिसर में आयोजित किया गया। इन शिविरों में अब तक 3300 से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग, छात्र कल्याण संगठन, विश्वविद्यालय के आईडीपी परियोजना में कार्यरत कर्मचारियों सहित अन्य विभागों के कर्मचारियों द्वारा टीकाकरण अभियान में चिकित्सा टीम का सहयोग दिया जा रहा है।

विश्वविद्यालय ने ऑफलाइन कक्षाओं के लिए छात्रों के लिए अपना परिसर खोलना भी शुरू कर दिया है। जहां पीएचडी और एमएससी के पासिंग आउट बैच को पिछले वर्ष से ही कैंपस में आने की अनुमति थी, वहीं अब पीएचडी और एमएससी के दूसरे वर्ष के छात्रों को भी कैंपस में ऑफलाइन पढ़ाई और शोध कार्य शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। विश्वविद्यालय में आने वाले छात्रों को 72 घंटे की कोविड़-19 की नेगेटिव रिपोर्ट या 24 घंटे की रैट नेगेटिव रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाण पत्र जमा करवाना होगा। इसके अलावा चौथे वर्ष के बीएससी छात्रों भी आने वाले दिनों में ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा, विश्वविद्यालय के सभी कार्यक्रम समय-समय पर जारी कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत आयोजित किए जा रहे हैं।

किसानों और अधिकारियों के प्रशिक्षण जो पिछले एक साल से ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित किया गया था, वह भी शुरू हो गए है। अभी हाल ही में बागवानी विकास अधिकारियों के लिए 5 दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। विश्वविद्यालय के विस्तार शिक्षा निदेशालय आने वाले दिनों में ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से प्रशिक्षण आयोजित करेगा।