नौणी यूनिवर्सिटी में बागवानी, वानिकी, बायोटेक, व्यापार प्रबंधन के लिए करें आवेदन

आरएनएस ब्यूरो सोलन।
डॉ. वाईएस परमार औद्योनिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए बागवानी, वानिकी, जैव प्रौद्योगिकी, कृषि व्यवसाय और व्यापार प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय के एडमिशन पोर्टल पर अपना ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है और इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट या प्रवेश पोर्टल https://www.ysuniversity.ac.in/yspuniversity पर लॉग इन करके आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक कार्यक्रम के लिए विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती है।

बीएससी (ऑनर्स) बागवानी, बीएससी (ऑनर्स) वानिकी और बी टेक जैव प्रौद्योगिकी जैसे स्नातक कार्यक्रमों (सामान्य और स्व-वित्तपोषित सीटों) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर, 2021 है। एम एससी/ एमबीए (कृषि व्यवसाय)/ एमबीए और पीएचडी प्रोग्राम के लिए छात्र 25 सितंबर 2021 तक आवेदन कर लें।
 
इस वर्ष, विश्वविद्यालय भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की प्रवेश परीक्षा के स्कोर के आधार पर अपने विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम में एडमिशन देगा। यह परीक्षा राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाएगी। विश्वविद्यालय के बीएससी (ऑनर्स) हॉर्टिकल्चर, बीएससी (ऑनर्स) फॉरेस्ट्री और बी टेक बायोटेक्नोलॉजी की सामान्य सीटों पर प्रवेश राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित
आईसीएआर-एआईईए (यूजी)
2021 में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। इसी तरह, स्नातकोत्तर कार्यक्रम- एमएससी/एमबीए (कृषि व्यवसाय) और पीएचडी में प्रवेश भी क्रमशः आईसीएआर एआईईए (पीजी) और एआईसीई-जेआरएफ/एसआरएफ में प्राप्त अंकों के आधार पर मिलेगा।
 
वह उम्मीदवार, जो विश्वविद्यालय की स्नातक कार्यक्रम की सेल्फ-फाइनेंसिंग सीटों और एमबीए (सामान्य) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आईसीएआर परीक्षा नहीं देनी होगी। हालांकि, उन्हें विश्वविद्यालय के ऑनलाइन आवेदन पत्र को भरना होगा। स्नातक कार्यक्रम की सेल्फ-फाइनेंसिंग सीट पर प्रवेश, योग्यता परीक्षा की मेरिट के आधार पर मिलेगा। एमबीए (सामान्य) के लिए एचपी मैट परीक्षा की योग्यता के आधार पर प्रवेश मिलेगा, जिसके बाद विश्वविद्यालय में ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू होगा। पीएचडी प्रबंधन में प्रवेश, योग्यता परीक्षा (एमबीए) की मेरिट के आधार पर होगा।

संबंधित आईसीएआर परीक्षाओं में भाग लेने के अलावा, उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.yspuniversity.ac.in पर जाकर विश्वविद्यालय का ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना अनिवार्य है। जो उम्मीदवार आईसीएआर प्रवेश परीक्षा में भाग नहीं लेता है या विश्वविद्यालय के ऑनलाइन आवेदन पत्र को जमा करने में विफल रहते हैं, वो एडमिशन के लिए पात्र नहीं होंगे। आईसीएआर परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा वेबसाइट पर ऑनलाइन काउंसलिंग के कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। ऑनलाइन मोड के अलावा अन्य आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।