लागत से डेढ़ गुना ज्यादा एमएसपी देने का प्रयास, विपक्ष का हंगामा

किसानों के लिए बड़ी घोषणा

नई दिल्ली (आरएनएस)। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट प्रस्तुत करते हुए कहा कि कोरोना संकट काल में अर्थव्यवस्था की रुकी रफ्तार को फिर से बढ़ाने के लिए इस बजट पर सभी की निगाहें हैं। टैक्स हो या रोजगार हर मोर्चे पर देश को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं।
वहीं वित्त मंत्री ने किसानों के लिए बजट में बड़ा ऐलान किया गया। उन्होंने कहा गया कि किसानों को लागत से डेढ़ गुना ज्यादा एमएसपी देने का प्रयास किया जाएगा। ये कहने पर विपक्ष ने इस दौरान हंगामा किया। वित्त मंत्री ने कहा कि सभी कमोडिटी पर डेढ़ गुना ज्यादा एमएसपी दिया जाएगा। बताया गया कि वित्त वर्ष 2021 में के लिए 75,100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। एग्री इंफ्रा फंड के दायरे में लाया जाएगा। देश में 5 बड़े फिशिंग हब बनाए जाएंगे।
निर्मला सीतारमण की ओर से कहा गया कि यूपीए सरकार से करीब तीन गुना राशि मोदी सरकार ने किसानों के खातों में पहुंचाई है। वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार की ओर से हर सेक्टर में किसानों को मदद दी गई है, दाल, गेंहू, धान समेत अन्य फसलों की एमएसपी बढ़ाई गई।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार का बजट डिजिटल बजट है। ये ऐसे वक्त में आ रहा है जब देश की जीडीपी लगातार दो बार माइनस में गई है लेकिन ये ग्लोबल इकोनमी के साथ ऐसा ही हुआ है। साल 2021 ऐतिहासिक साल होने जा रहा है। वहीं मुश्किल के इस वक्त में भी मोदी सरकार का फोकस किसानों की आय दोगुनी करने, विकास की रफ्तार को बढ़ाने और आम लोगों को सहायता पहुंचाने पर है।