इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन में हो सकती है पीएम मोदी और जो बाइडन की मुलाकात

नई दिल्ली (आरएनएस)। इटली में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की मुलाकात हो सकती है। यह जानकारी अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने दी। सुलिवन ने इटली जाते समय एयरफोर्स वन में पत्रकारों को बताया कि बाइडेन को उम्मीद है कि वे प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे, औपचारिक रूप से उनकी उपस्थिति की पुष्टि करना भारतीयों पर निर्भर है। बता दें, प्रधानमंत्री मोदी इटली के लिए आज रवाना होंगे।
सुलिवन ने बताया कि शिखर सम्मेलन में बाइडन और मोदी की मुलाकात का अधिकांश हिस्सा अभी भी पूरी तरह अपुष्ट है, जिसकी जानकारी इटली में ही होगी। बता दें कि जो बाइडन ने प्रधानमंत्री मोदी को तीसरी बार भारत की सत्ता संभालने पर फोन पर बधाई दी थी। उस समय बाइडन पेरिस में थे। इटली में अगर मोदी और बाइडन की द्विपक्षीय मुलाकात होती है तो इजरायल और फिलिस्तीन समेत कई मुद्दों पर बातचीत हो सकती है।
विदेश मंत्रालय के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया था कि शपथ ग्रहण के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर इटली जा रहे हैं। इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की ओर से भारत को सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह सम्मेलन 13 से 15 जून तक चलेगा।भारत को आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। अभी द्विपक्षीय बैठकों का विवरण नहीं आया है।