9 से 15 अगस्त तक नगर परिषद बद्दी चलाएगी सफाई अभियान

– नौ वार्डों में कचरा स्पार्ट, पार्कों, नालियों के अलावा सरकारी कार्यालयों, थानों की होगी सफाई

आरएनएस सोलन (बद्दी) : प्रदेश सरकार के आदेशों पर नगर परिषद बद्दी आगामी 9 से 15 अगस्त तक नप के सभी 9 वार्डों में विशेष सफाई अभियान चलाएगी। इस दौरान बस अड्डे, अस्पताल, सरकारी कार्यालयों, तहसील परिसर, पुलिस थानों व महिला थानों के अलावा कचरा स्पार्ट, सार्वजनिक शौचालयों, पार्कों व नालियों की सफाई की जाएगी। इस स्वच्छता अभियान में नप अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सभी 9 वार्डों के पार्षद, कार्यकारी अधिकारी, कनिष्ठ अभियंता, सफाई ठेकेदार के समस्त कर्मचारी, जेबीआर कंपनी के सफाई कर्मचारी कोविड नियमों की पालना करते हुए सफाई अभियान में श्रमदान देंगे।

इसके अलावा कूड़े कचरे को ठिकाने लगाने के लिए ट्रैक्टर ट्रालियों, टैंपो वाहनों का प्रयोग किया जाएगा। इस अभियान में स्वयं सहायता समूह और व्यापार मंडल का भी योगदान रहेगा। 9 से 15 अगस्त तक चलने वाले इस स्वच्छता अभियान के दौरान लोगों को गीले व सूखे कचरे को अलग अलग करने, खुले में कूड़ा न फेंकने, डस्टबिन का सही तरीके से प्रयोग के लिए जागरूक किया जाएगा। वहीं जागरूकता के लिए नगर परिषद बैनर व स्टीकरों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करेगी।

गौरतलब है कि प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में बद्दी के 9 वार्डों में अत्याधिक लोग रहते हैं। जिसके चलते गंदगी और कूड़े कचरे की समस्या यहां विकराल रूप धारण कर लेती है। जागरूकता न होने के कारण लोग इधर उधर खुले में कूड़ा करकट फेंकने से भी गुरेज नहीं करते। जबकि अकसर पानी की निकासी की नालियों में कूड़ा कचरा फेंकने के चलते नालियां भी जाम रहती हैं। ऐसे में नगर परिषद द्वारा सप्ताह भर चलाया जाने वाला स्वच्छता व जागरूकता अभियान बद्दी को गंदगी से मुक्त करवाने में अहम भूमिका निभाऐगा। नगर परिषद बद्दी के कार्यकारी अधिकारी अजमेर ठाकुर ने बताया कि 9 अगस्त से वार्ड नंबर-1 व 2 में 11 बजे सफाई अभियान की शुरूआत की जाएगी। जबकि 10 अगस्त को वार्ड नंबर 3 व 4 में पुलिस थाना बद्दी, हर्बल पार्क, टेलीफोन एक्सचेंज, जलशक्ति विभाग समेत अन्य जगहों की सफाई की जाएगी।
11 अगस्त को वार्ड नंबर 5-6 में दानों माता मंदिर, जुड्डी स्कूल, स्लम बस्ती काठा, ईएसआईसी अस्पताल व गौशाला काठा के एरिया को साफ सुथरा किया जाएगा। जबकि 12 अगस्त को वार्ड नंबर 7 में वर्धमान मार्केट, बिरला व औरो टेक्सटाइल के समीप सफाई की जाएगी और लोगों को गीला व सूखा कचरा अलग अलग करने बारे जागरूक करने के साथ-साथ घरों में स्टीकर लगाकर जागरूक किया जाएगा। 13 अगस्त को वार्ड नंबर 8-9 में बसंती बाग, बिलांवाली लवाणा स्कूल, फेस-3 में सेप्टिक टैंकों की सफाई की जाएगी। जबकि 14 अगस्त को वार्ड नंबर-9 हिमुडा कॉलोनी फेस 1-2, ओमेक्स चक्का रोड़ व बिलांवाली गुजरां को साफ सुथरा किया जाएगा।