वायरल वीडियो का असली सच

एक वीडियो व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि इटली ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के खिलाफ जाकर COVID-19 रोगियों पर पोस्टमार्टम किया और पाया कि यह बीमारी एक बैक्टीरिया के कारण होती है जो रक्त के थक्के जमने का कारण बनता है, न कि उसके द्वारा वाइरस।

यह वीडियो बताता है कि इटली ने स्पष्ट रूप से पता लगाया है कि सूक्ष्मजीव जो COVID-19 का कारण बनता है वह एक जीवाणु है न कि वायरस। यह बैक्टीरिया रक्त के थक्के बनाने और पूरे शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन में बाधा के लिए जिम्मेदार है और 5 जी इलेक्ट्रॉनिक विकिरण के साथ खराब हो जाता है। वीडियो में कहा गया है कि COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए इटली ने 100mg एस्पिरिन का उपयोग शुरू किया है।

दावा:

COVID-19 हताहतों पर शव परीक्षण नहीं करने के WHO के निर्देश के खिलाफ इटली गया।

सच:

डब्ल्यूएचओ ने यह कहते हुए Diktate जारी नहीं किया कि पोस्ट-मार्टम उन लोगों का नहीं किया जाना चाहिए जो Covid -19 से मारे गए।

24 मार्च को डब्ल्यूएचओ ने उन सभी के लिए दिशानिर्देश जारी किए, जिनमें स्वास्थ्य सुविधाओं और मृत्यु दर के प्रबंधकों, धार्मिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों, और परिवारों को शामिल किया गया है, जो उन लोगों के शवों को देते हैं, जिनकी Covid -19 संदिग्ध या मृत है। दिशानिर्देशों में यह नहीं कहा गया है कि ऑटोप्सी आयोजित नहीं की जानी चाहिए।

इटली में COVID-19 से मरने वाले मरीजों का पोस्टमार्टम किया गया। हालांकि, 1 अप्रैल को, इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की जिसमें रोगियों को बीमारी के बारे में ऑटोप्सी के खिलाफ सिफारिश की गई थी।