जनपद में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाया जाय: जिलाधिकारी विनीत तोमर

अल्मोड़ा। जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई। बैठक में जनपद अल्मोड़ा के अंतर्गत पर्यटन विभाग की परिसंपत्तियों को जिला पर्यटन विकास समिति के माध्यम से संचालित करने को लेकर चर्चा की गई। इस बैठक में चितई मंदिर के निकट पार्किंग के सम्बन्ध में चर्चा की गई, जिसमें जिलाधिकारी ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि पार्किंग में वाहन खड़े करने के रेट तय करते हुए एक सप्ताह के भीतर पार्किंग सुचारू की जाय जिससे वहां पर आने वाले लोगों को वाहन पार्किंग की सुविधा मिल सके। कोसी बैराज में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाये जाने के लिये उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई जाय जिसमें सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को रखा जाय।
बैठक में अल्मोड़ा अन्तर्गत मल्ला महल में स्थित ओपन एयर थिएटर को प्रतिदिन की दर से किराए पर दिए जाने की चर्चा की, जिस पर जिलाधिकारी ने कमेटी बनाने के निर्देश दिये कमेटी की संस्तुति के आधार पर रेट तय किये जाय। बैठक में जिलाधिकारी ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाया जाय जिससे अधिक से अधिक संख्या में पर्यटक यहां घूमने आए।
बैठक में समिति के सलाहकार मोहन नेगी ने रानीखेत में पर्यटन विकास सम्भावनाओं को लेकर अपने विचार जिलाधिकारी के सम्मुख रखे जिसमें रानीझील का सौन्दर्यीकरण, चौबटिया स्थित भालू डैम व पार्कों का सौन्दर्यीकरण, बहुमंजिला पार्किंग स्थल का निर्माण व हाईटेक शौचालयों का निर्माण किए जाने सहित पर्यटक स्थलों में जनसुविधाओं को बढाये जाने की बात रखी। वहीं जिला पंचायत सदस्य महेश नयाल ने कटारमल सूर्य मंदिर में बढ़ते पर्यटकों को देखते हुए कटारमल मंदिर के आस-पास व कोसी बाजार में पार्किंग स्थल को विकसित करने, भटकोट से पीनाथ शिव मंदिर तक पैदल ट्रेक मार्ग का निर्माण करने, कोसी बैराज के चारों ओर पैदल ट्रेक, सोलर लाइट लगाने, नाव संचालन सहित साहसिक पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने की बात बैठक में रखी। होटल एसोसिएशन अध्यक्ष अरूण वर्मा ने कसार देवी से अल्मोड़ा तक रोपवे का निर्माण किए जाने, कसारदेवी से अल्मोड़ा तक सड़क किनारे सोलर लाइट लगाने जाने सहित पर्यटन गतिविधियों को कैसे बढ़ाया जाय पर अपने विचार रखे। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि समिति सदस्यों द्वारा जो भी मागें रखी गई हैं उन बिंदुओं पर कार्यवाही की जाय। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अमित लोहनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।