आईसीएसडब्ल्यू द्वारा 15 दिवसीय बुनाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ शुभारम्भ


आरएनएस ब्यूरो सोलन। आईसीएसडब्ल्यू द्वारा नाबार्ड के सौजन्य से आजीविका उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत 15 दिवसीय बुनाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में सोलन क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मशीन द्वारा ऊनी वस्त्र बनाने के विषय में प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम में नाबार्ड के जिला विकास अधिकारी अशोक चौहान ने महिलाओं को प्रशिक्षण शिविर की जानकारी दी।

साथ ही सभी महिलाओं से आग्रह किया कि बुनाई प्रशिक्षण को मन लगा कर सीखे और भविष्य में अपना स्वरोज़गार शुरू करें। एलडीएम केके जसवाल ने महिलाओं को स्वयं सहायता समूह में कार्य शुरू करने के लिए विभिन्न ऋण योजनाओं के विषय में जानकारी दी।
साथ ही वित्तीय साक्षरता अधिकारी महेश मदान ने महिलाओं को बैंक द्वारा चलाई जा रही विभिन्न वित्तीय योजनाओं के विषय में जानकारी प्रदान की। वैल्यू फॉर सेलर्स लिमिटेड मनीष राणा ने ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के विषय में महिलाओं को जागरूक किया।

इस अवसर पर आईसीएसडब्ल्यू सोलन की प्रधान शांति जसवाल ने बताया कि नाबार्ड के सौजन्य से उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत 15 दिवसीय बुनाई प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। प्रशिक्षण में महिलाओं को स्वेटर, कोट, कुर्ती आदि ऊनी वस्त्र बनाने सिखाएं जाएंगे। प्रशिक्षण शिविर में सोलन के स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 30 महिलाएं भाग ले रहीं है।